September 28, 2024

राजस्थान में माइनस में पहुंचा पारा, दूसरी ओर कोरोना ने बढ़ाई टेंशन

0

जयपुर.

राजस्थान के मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार 22 दिसंबर तक उत्तरी हवा का जोर रहेगा। जबकि 23 दिसंबर से बारिस होने के आसार है। प्रदेश में उत्तरी हवा से ठिठुरन बढ़ी है। ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार 23-24 दिसंबर को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। जिसके बाद प्रदेश में ठंड और बढ़ जाएगी, और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को सबसे कम माउंट आबू में -1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उसके बाद सीकर में तापमान 0.7 डिग्री दर्ज हुआ है। जबकि भिवाड़ी, धौलपुर, पाली, उदयपुर, फतेहपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और बारां में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियय दर्ज किया गया है। जबकि अजमेर, भरतरपुर, बूंदी, चूरू और दौसा में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा है। ऐसे ही जयपुर, बीकानेर और ब्यावर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री दर्ज किया गया है। बाड़मेर, कोटा और जोधपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री दर्ज हुआ है। बांसवाड़ा और अलवर में न्यूनतम तापमान 13 और 14 डिग्री के बीच बना हुआ है।

कोविड-19 का अलर्ट
राजधानी जयपुर समेत अन्य शहरों में मौसम फिलहाल खुशनुमा बना हुआ है। सुबह हल्की सर्दी के बीच सूरज निकलता है और शाम होते होते तापमान में हल्की गिरावट आती है लेकिन ठंड का इतना प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है। लेकिन मौसम विभाग ने लोगों को सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनकर रखने की सलाह दी है। केंद्र ने सोमवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और जेएन.1 स्वरूप का पहला मामला सामने आने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने और सतर्क रहने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *