September 25, 2024

एक्सप्रेस-वे नेटवर्क का होगा विस्तार, 500 फ्लाईओवर और एक लाख किमी सड़कें बनेंगी

0

भोपाल

राज्य सरकार ने अगले पांच साल में प्रदेश की सड़कों को चकाचक करने, एक्सप्रेसवे नेटवर्क का विस्तार करने, पांच सौ फ्लाईओवर बनाने और एक लाख किलोमीटर लंबी सड़कें बनाने का खाका तैयार कर लिया है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर एवं उज्जैन में रिंग रोड का निर्माण भी किया जाएगा। राज्यव्यापी कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए अब मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में अब लोक निर्माण विभाग ने अब प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी कर ली है।  प्रदेश में सुव्यवस्थित यातायात के लिए एक लाख किलोमीटर लंबी सड़कें बनाकर राज्यव्यापी कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी। वर्तमान में प्रदेश में पांच लाख किलोमीटर सड़कों का नेटवर्क उपलब्ध है इसमें एक लाख किलोमीटर सड़कें और बनाई जाएंगी।

महानगरों में बनेंगे रिंगरोड
 भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में रिंग रोड तैयार किए जाएंगे। इन रिंग रोड के बनने के बाद इन शहरों में यातायात का दबाव कम होगा। अन्य स्थानों से आने वाले वाहन, सार्वजनिक परिवहन यान और मालयान शहर के भीतर आने के बजाय बाहर से ही दूसरे स्थानों के लिए रवाना हो सकेंगे। शहर के भीतरी हिस्सों में पहुंचने के लिए सुगम यातायात व्यवस्था बन जाएगी। प्रदेश में मध्यप्रदेश रोड मेंटेनेंस एवं डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरु किया जाएगा। इसपर राज्य और केन्द्र सरकार मिलकर दस हजार करोड़ रुपए खर्च करेंगी। इस फंड से प्रदेश की सड़कों का निर्माण और रखरखाव किया जाएगा।

छह एक्सप्रेस वे नेटवर्क होंगे तैयार
अगले पांच वर्षो में प्रदेश में छह एक्सप्रेस वे नेटवर्क तैयार कर उन्हें जनता के लिए खोल दिया जाएगा। जो छह एक्सप्रेस वे नेटवर्क बनाए जाने है उनमें अमरकंटक, डिंडौरी, शाहपुरा, जबलपुर, नर्मदापुरम, बड़वाह और अलीराजपुर को जोड़ते हुए 867 किलोमीटर लंबा नर्मदा प्रगति पथ तैयार किया जाएगा। भोपाल, दमोह, कटनी, रीवा, सीधी और सिंगरौली को जोड़ने के लिए 676 किलोमीटर लंबा विंध्य एक्सप्रेसवे तैयार किया जाएगा। मंदसौर, उज्जैन, इंदौर और बुरहानपुर को जोड़ने के लिए 450 किलोमीटर लंबा  मालवा निमाड़ पथ तैयार किया जाएगा। मुरैना, श्योपुर एवं भिंड को जोड़ने के लिए 299 किलोमीटर लंबा अटल प्रगति पथ तैयार किया जाएगा। भोपाल को छतरपुर से जोड़ने के लिए 330 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड विकास पथ तैयार किया जाएगा। बैतूल को मुरैना से सीधे जोड़ने के लिए 746 किलोमीटर लंबा मध्य भारत विकास पथ तैयार किया जाएगा।

फोरलेन में अपग्रेड होंगे राष्ट्रीय और प्रमुख राजमार्ग
प्रदेश में अभी जो भी राष्ट्रीय राजमार्ग है और प्रमुख राजमार्ग है उनको चार लेन में अपग्रेड किया जाएगा। आने और जाने के लिए अलग-अलग मार्ग होंगे। इससे दुघर्टनाओं में कमी आएगी और सड़के बेहतर होंने से एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंचने का समय कम होगा। फोरलेन मार्ग से छोटे शहरों और गांवों तक जाने के लिए अलग सर्विस रोड तैयार की जाएंगी।  फोरलेन में बीच में क्रांसिंग को कम किया जाएगा ताकि वाहन निर्बाध होकर तेज गति से चलाए जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *