September 23, 2024

इंग्लैंड की जीत के साथ WTC प्वाइंट्स टेबल में हुआ बड़ा बदलाव, SA ने खोया पहला स्थान

0

नई दिल्ली
इंग्लैंड की साउथ अफ्रीका पर धमाकेदार जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव हुआ है। मैनचेस्ट टेस्ट में मेजबानों के हाथों मिली पारी और 85 रनों की करारी हार के बाद साउथ अफ्रीका ने WTC अंक तालिका में पहला पायदान गंवा दिया है। अफ्रीकी टीम अब 66.67 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गई है। साउथ अफ्रीका की इस हार से फायदा ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा है जो 70 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं भारत की बात करें तो रोहित शर्मा की टीम 52.08 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे पायदान पर है।

इंग्लैंड को इस जीत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ज्यादा फायदा नहीं हुआ है। बेन स्टोक्स की टीम 35.19 प्रतिशत अंकों के साथ 7वें पायदान पर ही है। वहीं अंक तालिका में अन्य टीमों पर एक नजर डालें तो श्रीलंका (53.33) तीसरे तो पाकिस्तान (51.85) पांचवे पायदान पर हैं। इनके पीछे वेस्टइंडीज (50) 7वें, न्यूजीलैंड (25.93) 9वें और बांग्लादेश (13.33) 10वें स्थान पर है।

भारत के पास दो सीरीज शेष
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले चक्र की उप-विजेता टीम भारत के पास इस बार फाइनल में जगह बनाने के लिए दो और सीरीज बाकी है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया को घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की टेस्ट सीरीज खेलेगी, वहीं एक सीरीज भारत को बांग्लादेश के खिलाफ भी खेलनी है।

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका से लिया लॉर्ड्स का बदला
लॉर्ड्स टेस्ट पारी और 12 रन के अंतर से गंवाने के बाद इंग्लैंड ने मैनचेस्टर टेस्ट में जोरदार वापसी की। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। इंग्लैंड ने मेहमान टीम को मात्र 151 रनों पर ही समेट दिया। इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स और बेन फोक्स के शतक के दम पर इंग्लिश टीम ने बोर्ड पर 415 रन लगाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड के पास पहली पारी के बाद 264 रनों की बढ़त थी। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम को एक बार फिर उनके बल्लेबाजों ने निराश किया और इस बाद इंग्लैंड ने उन्हें 179 रनों पर समेटा। बेन स्टोक्स को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *