September 24, 2024

पश्चिमोत्तर, निकटवर्ती मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा: मौसम विभाग

0

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले तीन-चार दिन पश्चिमोत्तर और आसपास के मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा रहने की आशंका है, जबकि तटीय तमिलनाडु में 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने आगे कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस और राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में और झारखण्ड के कुछ भाग में 11-12 डिग्री सेल्सियस के बीच है। अपने बुलेटिन में, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि मंगलवार-गुरुवार के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में और मंगलवार एवं बुधवार को राजस्थान तथा उत्तरी मध्य प्रदेश में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में घना से बहुत घना कोहरा रहेगा।

उसने कहा, “मंगलवार और बुधवार को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में, मंगलवार-गुरुवार के दौरान उत्तराखंड; बुधवार और गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में सुबह घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।” आईएमडी ने शुक्रवार और शनिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में और मंगलवार से शनिवार तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की भी भविष्यवाणी की है जिसके शुक्रवार से पश्चिमोत्त्र भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इसमें कहा गया है, "निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के प्रभाव से, 30 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान पश्चिमोत्तर और आसपास के मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है।" आईएमडी ने भविष्यवाणी की, "अगले पांच दिनों में केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *