September 23, 2024

इंडिया ओपन : घरेलू बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए मुश्किल ड्रा

0

नयी दिल्ली
एच एस प्रणय और लक्ष्य सेन सहित भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों को अगले महीने होने वाले इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में मुश्किल ड्रा मिला है जिसमें वे घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहेंगे। पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ अंतिम पड़ाव में है और भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी 16 से 21 जनवरी तक इंदिरा गांधी स्टेडियम में होने वाले योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन से महत्वपूर्ण अंक जुटाने की कोशिश करेंगे।

एशियाड स्वर्ण पदक विजेता सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी तथा कांस्य पदक विजेता प्रणय विश्व रैंकिंग में अपना स्थान मजबूत करने की कोशिश करेंगे जबकि किदाम्बी श्रीकांत, सेन और प्रियांशु राजावत ओलंपिक में दूसरे भारतीय स्थान के लिए प्रयास करेंगे। ओलंपिक क्वालीफिकेशन नियमों के अनुसार दो भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी ओलंपिक में भाग ले सकते हैं, अगर दोनों ही 30 अप्रैल तक क्वालीफिकेशन प्रक्रिया के अंत में शीर्ष 16 रैंकिंग में शामिल रहेंगे।

पहले दौर में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सेन और राजावत एक दूसरे के सामने होंगे जबकि आठवें वरीय प्रणय का सामना चीनी ताइपे के चोऊ टिएन चेन से होगा। अगर प्रणय जीत जाते हैं तो वह सेन और राजावत के बीच मैच के विजेता से भिड़ेंगे। पूर्व चैम्पियन श्रीकांत अभी 'रेस टू पेरिस' रैंकिंग में 24वें स्थान पर हैं, वह पहले दौर में हांगकांग के ली चेयूक यिऊ से भिड़ेंगे। पुरुष युगल में पूर्व चैम्पियन और दूसरे वरीय सात्विक और चिराग अपनी चुनौती की शुरूआत चीनी ताइपे के फांग जेन ली और फांग चि ली के खिलाफ करेंगे। महिला युगल में त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद को पहले दौर में नामी मातसुयामा और चिहारू शिडा की जापानी जोड़ी से भिड़ना है जो चुनौतीपूर्ण मुकाबला होगा।

अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी ने 2023 के अंत में लगातार तीन फाइनल में जगह बनायी है, उनकी भिड़ंत थाईलैंड की रविंडा प्राजोंगजाई और जोंगकोलफान किटिथारकुल की जोड़ी से होगी। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू बायें घुटने की चोट से उबर रही हैं इसलिये वह टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगी। उन्हें यह चोट अक्टूबर में फ्रेंच ओपन के दौरान लगी थी जिससे वह फरवरी तक बाहर रह सकती हैं।

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) महासचिव संजय मिश्रा ने विज्ञप्ति में कहा, ''ओलंपिक में जगह बनाने वाले सभी उम्मीदवारों के पास घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाकर महत्वपूर्ण अंक जुटाने के साथ खिताब जीतने का अच्छा मौका है। '' अन्य 'हाई प्रोफाइल' मुकाबलों में गत महिला एकल चैम्पियन एन सि यंग का सामना थाईलैंड की तीन बार की चैम्पियन रतचानोक इंतानोन से होगा जबकि स्पेन की कैरोलिना मारिन जापान की नोजोमी ओकुहारा के सामने होंगी।

पुरुष एकल में पूर्व विश्व चैम्पियन लोह कीन यिऊ तीसरे वरीय और मौजूदा आल इंग्लैंड चैम्पियन लि शि फेंग से भिड़ेंगे जबकि शीर्ष वरीय विक्टर एक्सेलसेन अपना अभियान चीनी ताइपे के वांग जु वेई के खिलाफ करेंगे। पिछले साल इस टूर्नामेंट को सुपर 500 से सुपर 750 कैटेगरी में अपग्रेड किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *