September 25, 2024

गौतम गंभीर की टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर अनोखी सलाह, टेस्ट नहीं खेलने वाले देशों की प्लेइंग-11 हो ऐसी

0

नई दिल्ली
आईसीसी ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल की घोषणा की है। टूर्नामेंट का आयोजन एक जून से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगा। भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप को लेकर एक अनोखी सलाह दी है। गंभीर का कना है कि टेस्ट नहीं खेलने वाले देशों की की प्लेइंग-11 में टेस्ट खेलने वाली टीमों के तीन खिलाड़ियों को शामिल करने की इजाजत दी जानी चाहिए।

स्टार स्पोर्ट्स पर एक चर्चा के दौरान गंभीर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर उनकी उम्मीदों के बारे में पूछा गया? उनसे साथ ही पूछा गया कि क्या वह नीदरलैंड और आयरलैंड जैसी टीमों को आगे बढ़ते देख रहे हैं? इसके जवाब में गंभीर ने कहा, ''मैं निश्चित रूप से एक कदम आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूं लेकिन मेरा मानना है कि अगर आप वाकई में एक अच्छी प्रतियोगिता देखना चाहते हैं तो सभी छोटी टीमों को टेस्ट खेलने वाले देशों के तीन प्रोफेशनल के साथ मैदान पर उतरने की अनुमति मिलनी चाहिए।''

पूर्व ओपनर ने कहा कि उभरते देशों को उन खिलाड़ियों को चुनने की इजाजत दी जानी चाहिए जो टेस्ट खेलने वाले देशों की टीम में जगह नहीं बना सके। गंभीर ने कहा, ''जो खिलाड़ी आपकी वर्ल्ड कप टीम में नहीं हैं, अगर छोटे देश चाहें तो उन्हें प्लेइंग इलेवन में अधिकतम तीन और कम से कम एक खिलाड़ी रखने की अनुमति होनी चाहिए, जिसकी भी उन्हें जरूरत हो।'' बता दें कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है। इसके बाद, हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर 8 चरण में एंट्री करेंगी।

गंभीर ने आईपीएल जैसे फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में विदेशी खिलाड़ियों के मैदान पर उतरने का उदाहरण दिया। आईपीएल में एक टीम की प्लेइंग इलेवन में अधिकत चार विदेशी प्लेयर खेल सकते हैं। उन्होंने कहा, ''हम देखते हैं कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट में, जैसे आईपीएल में चार विदेशी खिलाड़ी खेलते हैं। उसी तरह कल्पना करें कि अगर कनाडा और अमेरिका ऐसे खिलाड़ियों को चुन सकें तो आपको बेहतर प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। इंडिविजुअल्स इस टूर्नामेंट को जीत सकते हैं। ऐसे में आप कभी भी आत्मसंतुष्ट नहीं होंगे और बेहतर क्रिकेट खेलेंगे।"

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सभी टीम
ग्रुप ए – भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका
ग्रुप बी – इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी – न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी।
ग्रुप डी – दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *