September 24, 2024

जल्द मिलेगी एक और खुशखबरी, अयोध्या के लिए चलने वाली है एक और वंदे भारत!

0

नई दिल्ली
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 22 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से प्रस्तावित वंदे भारत रेल सेवा को देहरादून-लखनऊ से अयोध्या तक विस्तारित करने का अनुरोध किया। यानी कि आने वाले दिनों में जो वंदे भारत ट्रेन देहरादून से लखनऊ तक चलने के लिए प्रस्तावित है, वह अयोध्या तक भी चलाई जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वंदे भारत रेल सेवा का अयोध्या धाम तक विस्तार होने से उत्तराखंडवासियों के साथ-साथ देवभूमि आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी उत्तराखंड से अयोध्या तक का सफर काफी आसान हो जाएगा। इससे पहले दिसंबर में प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या धाम स्टेशन से दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। जिन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई उनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस है।

भारतीय रेलवे ने राम मंदिर के पहले 100 दिनों के दौरान अयोध्या आने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 1000 से अधिक ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। ये ट्रेनें प्राण प्रतिष्ठा समारोह से कुछ दिन पहले 19 जनवरी से परिचालन शुरू कर देंगी, जिससे तीर्थयात्रियों को अयोध्या शहर की यात्रा करने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले दिसंबर में अयोध्या में पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉकरूम, बच्चों की देखभाल के कमरे और वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं से सुसज्जित है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *