September 25, 2024

टी20 वर्ल्ड कप में यूएसए की ओर से खेलेंगे भारत के उन्मुक्त चंद

0

नईदिल्ली

भारतीय टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले भारतीय क्रिकेटर उन्मुक्त चंद अब यूएसए की टीम से क्रिकेट खेलेंगे. मार्च 2024 में वह अपनी नई पारी की शुरुआत कर सकेंगे. उन्होंने यूएसए की टीम से खेलने के लिए जरूरी सारे नियम पूरे कर लिए हैं. अब अगर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में यूएसए की स्क्वाड में जगह मिलती है तो वह भारत के सामने खेलते नजर आएंगे. टी20 वर्ल्ड कप में भारत और यूएसए एक ही ग्रुप में शामिल है.

उन्मुक्त चंद अभी 30 साल के हैं. 12 साल पहले उन्होंने भारतीय टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाया था. साल 2012 में हुए इस वर्ल्ड कप में वह भारतीय टीम के कप्तान थे. उन्होंने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 रन की यादगार कप्तानी पारी खेलते हुए भारत को यह ट्रॉफी दिलाई थी. वह इसके बाद भारत की अंडर-23 टीम और इंडिया-ए की ओर से भी क्रिकेट खेले हैं. IPL में भी वह दिल्ली, राजस्थान और मुंबई की टीमों में शामिल रहे.

उन्मुक्त चंद ने भारत में घरेलू क्रिकेट भी खूब खेला है. वह दिल्ली की टीम से खेलते थे. हालांकि अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने जैसा प्रदर्शन किया, वैसी परफॉर्मेंस वह घरेलू क्रिकेट या आईपीएल में नियमित तौर पर नहीं कर पाए. यही कारण रहा कि उन्हें कभी भी टीम इंडिया से बुलावा नहीं आया. आखिर में उन्मुक्त ने भारत में क्रिकेट से संन्यास लेकर और BCCI के साथ सारे एग्रीमेंट खत्म कर विदेशों में खेलना शुरू किया. अब वह ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और यूएसए की टी20 फ्रेंचाइजी लीग में खेलते हैं.

उन्मुक्त चंद का अब तक इंटरनेशनल डेब्यू नहीं हुआ है. लेकिन अब उनके पास बड़ा मौका है. अमेरिका में 3 साल में 10-10 महीने रहने की अनिवार्यता पूरी करने के बाद उनके लिए यूएसए की टीम के लिए दरवाजे खुल गए हैं. वह मार्च से इस टीम के लिए इंटरनेशनल मुकाबले खेलने के लिए योग्य माने जाएंगे. संभवतः उनका टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड में भी खेलना तय है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्मुक्त टी20 के अच्छे खिलाड़ी हैं और यूएसए के पास फिलहाल उनके मुकाबले ज्यादा अच्छे विकल्प नहीं है.

दिलचस्प रहेगा मुकाबला?
उन्मुक्त अगर टी20 वर्ल्ड कप में यूएसए की टी20 स्क्वाड में शामिल रहते हैं तो बात दिलचस्प रहेगी. भारतीय टीम 12 जून को यूएसए के सामने होगी. ऐसे में उन्मुक्त चंद के पास अपनी पुरानी टीम और पुराने साथी खिलाड़ियों के ही खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा. बता दें कि उन्मुक्त पहले भी यह कह चुके हैं कि जब से उन्होंने भारतीय क्रिकेट को छोड़ा है, तब से उनकी इच्छा है कि वह भारत के खिलाफ खेलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *