September 25, 2024

Rajasthan: 6 साल बाद निजी सहायक संवर्ग के लिए जारी होगी वैकेंसी, नए नियमों से होगी परीक्षा

0

जयपुर.

लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रदेश की भजनलाल शर्मा सरकार नई भर्तियों को तेजी से पूरा करने में जुटी है। इसी क्रम में निजी सहायक भर्ती परीक्षा के लिए प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से सचिवालय के 194 व अधीनस्थ सेवा के लिए 280 पदों की अभ्यर्थना कर्मचारी चयन बोर्ड भेज दी है। गौरतलब है कि राजस्थान में निजी सहायक संवर्ग में लंबे समय से अभ्यर्थना जारी नहीं। इससे पहले 2018 में निजी सहायक संवर्ग के लिए वैकेंसी जारी हुई थी।

यह भर्ती दो फेज में पूरी होगी
1- लिखित परीक्षा
2- स्किल (हिंदी/अंग्रेजी भाषा में 100 शब्द प्रति मिनट की डिक्टेशन और उसे ट्रांसलेट करना)
इस बार की भर्ती संशोधित नियमों के अनुसार हो रही है, जिसके अनुसार लिखित परीक्षा में 15 गुणा अभ्यर्थी उत्तीर्ण किये जायेंगे और राजस्थान के बेरोजगारों को दृष्टिगत रखते हुए लिखित परीक्षा में 50% सामान्य ज्ञान(GK) राजस्थान पर आधारित होगी।

स्टेनोग्राफर्स को रोजगार मिल सकेगा
महासंघ की मांग पर निजी सहायक-द्वितीय/ स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर भर्ती की अभ्यर्थना चयन बोर्ड को भिजवाने हेतु मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हैं I साथ ही विभिन्न अधीनस्थ विभागों में नवीन ज़िलों के गठन के बाद सृजित पदों को भी भर्ती पदों में जोड़ते हुए 600 से अधिक पदों पर शीघ्र भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने की मांग करते हैं I इससे वर्ष 2018 की स्टेनोग्राफर भर्ती में चयन से वंचित रहे प्रदेश के संघर्षरत सैकड़ों बेरोजगार स्टेनोग्राफर्स को रोजगार मिल सकेगाI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *