September 22, 2024

पंजाब: माइनिंग पर रोक से स्टोन क्रशर इंडस्ट्री का काम ठप, ट्रांसपोर्ट यूनियन ने की हड़ताल की घोषणा

0

बमियाल
बरसात के मौसम में माइनिंग पर रोक की वजह से बंद पड़ी स्टोन क्रशर इंडस्ट्री से संबंधित कई लोगों का रोजगार बंद पड़ा हुआ है। अब स्टोन क्रशर इंडस्ट्री से संबंधित ट्रांसपोर्ट यूनियन की ओर से राज्य भर में हड़ताल करने की घोषणा कर दी है। ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल से अब कई दुकानदारों को अपनी दुकानदारी बंद होने का डर सता रहा है, क्योंकि कई ऐसे दुकानदार है जिनका कारोबार पूर्ण रूप से ट्रक टिप्पर इत्यादि ट्रांसपोर्ट से ही जुड़ा हुआ है।

पंजाब में इस समय माइनिंग बंद है, जिसके चलते जिला की स्टोन क्रशर इंडस्ट्री भी बंद पड़ी है। रेत व बजरी लाने के लिए कई वाहन जिला के सीमांत क्षेत्र बमियाल से होते हुए जेएंडके के स्टोन क्रशर इंडस्ट्री में जाते हैं। इस सीमावर्ती एरिया की बात करें तो यहां कई लोगों की ओर से ट्रक रिपेयर ढाबे टायर रिपेयर मोटर्स स्पेयर पार्ट्स सेहत कई ऐसी दुकानें खुली हुई है। जिनकी दुकानदारी 90 प्रतिशत तक इसी ट्रांसपोर्ट से जुड़ी हुई है और इसी से उनके घर का गुजारा चलता है। एक तो पहले से ही जिले की स्टोन क्रशर इंडस्ट्री बंद होने के कारण क्षेत्र के इन दुकानदारों की दुकानदारी काफी प्रभावित हो चुकी है।

अब ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल की घोषणा के बाद इन दुकानदारों के चेहरे मुरझा गए हैं। क्योंकि कुछ एक वाहन अभी भी क्षेत्र के रास्ते से जेएंडके में स्टोन क्रशर इंडस्ट्री पर रात्रि के समय आते जाते हैं जिसके सहारे इन लोगों का कुछ कारोबार चल जाता था। दुकानदारों रवि कुमार केयर कुमार विशन दास इत्यादि दुकानदारों का कहना है कि अगर ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल हो जाती है तो उनका जो थोड़ा बहुत व्यापार चलता था वह भी बंद हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed