September 25, 2024

कर्नाटक में मंकी फीवर से होने वाली पहली मौत, स्वास्थ्य अधिकारी चिंतित

0

उत्तर कन्नड़
कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में गुरुवार को मंकी फीवर के नाम से मशहूर क्यासानूर फॉरेस्ट डिजीज (केएफडी) से 65 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। यह जिले में मंकी फीवर से होने वाली पहली मौत है। स्वास्थ्य अधिकारी इसे लेकर चिंतित हैं क्योंकि प्रभावी टीकाकरण अभी तक उपलब्ध नहीं है। सिद्दापुर कस्बे के निकट जिद्दी गांव की रहने वाली महिला की हालत बुधवार को गंभीर हो गई।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने हाल ही में तीन जिलों के विधायकों और अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी, जहां बीमारी के प्रकोप के कारण स्थिति चिंताजनक हो गई है। राज्य में मंकी फीवर के 103 सक्रिय मामले हैं। अब तक दो मौतें हुई हैं, जिनमें से एक-एक चिक्कमगलुरु और शिवमोग्गा जिलों में है।

राज्य सरकार ने प्रभावी टीकाकरण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ बातचीत की है और अधिकारियों को जल्द ही टीकाकरण होने की उम्मीद है। जिन क्षेत्रों में बीमारी का पता चला है, वहां जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। मंकी फीवर एक टिक-जनित वायरल रक्तस्रावी बीमारी है जो मनुष्यों और अन्य प्राइमेट्स के लिए घातक हो सकती है।

केएफडी के लक्षण अचानक ठंड लगना, बुखार और सिरदर्द के साथ शुरू होते हैं। शुरुआती लक्षण के तीन-चार दिन बाद उल्टी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण और रक्तस्राव की समस्याओं के साथ गंभीर मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *