September 23, 2024

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना 5 सितंबर से भारत यात्रा पर

0

नई दिल्ली
बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना 5 सितंबर से 8 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी। अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री हसीना विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। हसीना के अजमेर शरीफ जाने की भी संभावना है। वह आखिरी बार अक्टूबर 2019 में भारत आई थीं।

यात्रा से मजबूत होंगे दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंध
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हसीना की भारत यात्रा का ब्योरा देते हुए कहा कि बांग्लादेश की पीएम की यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को मजबूत करेगी, जो ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों और आपसी विश्वास और समझ पर आधारित है। द डेली स्टार ने बताया कि इससे पहले जून महीने में बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने भी कहा था कि पीएम हसीना सितंबर के पहले सप्ताह में नई दिल्ली का दौरा कर सकती हैं। मोमेन ने कहा कि दोनों देश शेख हसीना की नई दिल्ली यात्रा के लिए सितंबर की शुरुआत में तारीख को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा कर रहे हैं।

यूएनजीए के 77वें सत्र से पहले आना चाहती थीं भारत
उन्होंने आगे कहा कि बांग्लादेश पक्ष ने बताया कि सितंबर का पहला सप्ताह और या सितंबर के पहले 10 दिनों में एक तारीख सुविधाजनक होगी। हालांकि, उस समय बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा था कि चर्चा के माध्यम से जल्द ही तारीख को अंतिम रूप दिया जाएगा, ताकि यात्रा संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की शुरुआत से पहले हो सके। यूएनजीए का 77वां सत्र इस साल 13 सितंबर को शुरू होगा। मोमेन ने कहा कि बांग्लादेश और भारत ने हसीना की भारत यात्रा से पहले द्विपक्षीय फैसलों को लागू करने का फैसला किया है।

उत्तरी बांग्लादेश में अभूतपूर्व बाढ़ पर दिखाई एकजुटता
दोनों देशों के बीच संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) के लिए 18 जून को मोमेन ने तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत का दौरा किया। जेसीसी की 7वीं बैठक में जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन के साथ उत्तरी बांग्लादेश में अभूतपूर्व बाढ़ पर एकजुटता दिखाई और कहा कि भारत राहत प्रयासों में देश की सहायता के लिए तैयार है।
जयशंकर ने कहा कि हम उत्तरी बांग्लादेश में हुई अभूतपूर्व बाढ़ पर भी अपना समर्थन और एकजुटता व्यक्त करना चाहते हैं। हमारे यहां उत्तर-पूर्व में भी बाढ़ आई हुई है। अब हम एक विस्तारित अवधि के लिए बाढ़ प्रबंधन डेटा साझा कर रहे हैं। यह बताने का अवसर है कि यदि किसी भी ठोस तरीके से हम बाढ़ के प्रबंधन और राहत प्रयासों में आपकी सहायता कर सकते हैं, तो हमें सहायक होने में बहुत खुशी होगी। यह हमारे संबंधों को ध्यान में रखते हुए होगा।

गुवाहाटी में मिले थे एस जयशंकर और अब्दुल मोमेन
एस जयशंकर और अब्दुल मोमेन आखिरी बार गुवाहाटी में NADI सम्मेलन 2022 'एशियाई संगम नदी सम्मेलन 2022' के उद्घाटन सत्र में मिले थे। जयशंकर ने गुवाहाटी में अपने समकक्ष के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि यह वास्तव में कुछ ऐसा था जिसे हम दोनों दिल्ली के बाहर और अपनी राजधानियों के बाहर कई तरह से प्रदर्शित करने में सक्षम थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *