September 23, 2024

शी जिनपिंग 2037 तक बने रहेंगे चीन की सत्‍ता में : केविन रड

0

नई दिल्ली
चीन की 20वीं पार्टी कांग्रेस से पहले आस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रड (Kevin Rudd) ने बुधवार को दावा किया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) कम से कम अगले 10-15 साल तक सत्ता में रहेंगे और उनकी विश्वदृष्टि को समझने की जरूरत है। रड ने यहां मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (MP -IDSA) में एक व्याख्यान में कहा कि यह अपरिहार्य है कि शी जिनपिंग को फिर से नियुक्त किया जाएगा। वैकल्पिक उम्मीदवार के बारे में कोई सबूत नहीं है।

 

लंबे समय तक सत्‍ता में रहने वाले हैं शी जिनपिंग
रड को चीन का विशेषज्ञ माना जाता है, ने कहा कि कम से कम 2037 तक शी जिनपिंग हमारे साथ रहेंगे। वह फिलहाल 69 वर्ष के हैं। वह 2037 तक 84 वर्ष के होंगे। हमें इस तथ्य की आदत डालने की आवश्यकता है कि शी जिनपिंग और शी जिनपिंग के चीन बहुत लंबे समय तक रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था (Chinese economy) का भविष्य का प्रदर्शन शी के रणनीतिक दृष्टि में एक कमजोर स्थान साबित हो सकता है। विशेष रूप से उपायों की एक श्रृंखला के माध्यम से निजी क्षेत्र द्वारा प्राप्त संचालन की पूर्ण स्वतंत्रता में चीन की लगाम रहेगी।

 

चीन की अर्थव्‍यवस्‍था पर दुनिया की नजर
रड ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस पर उसके द्वारा आर्थिक टीम के चयन पर कड़ी नजर रखी जाएगी, जिसे अगले 10-15 वर्षों के लिए अर्थव्यवस्था को फिर से तैयार करने का काम सौंपा जाएगा। पूर्व लेबर पार्टी के नेता ने कहा कि चीन ने 1980 के दशक में सुधारों की शुरुआत के बाद से शानदार आर्थिक विकास देखा था, जिसमें निजी क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद का 61 प्रतिशत नियंत्रित करता था।

 

चीन से मुकाबले के लिए क्‍वाड का विचार
निजी क्षेत्र पर लगाम लगाने के लिए उन्होंने कहा, चीन ने निजी फर्मों में पार्टी समितियों को सम्मिलित करने, निजी फर्मों में राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों द्वारा इक्विटी और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के पुनर्जन्म जैसे उपायों की एक श्रृंखला का अनावरण किया है। रड ने कहा कि आस्ट्रेलिया ने 2007 के आसपास चीन के विश्वदृष्टि में बदलाव को महसूस किया और चीन का मुकाबला करने के लिए क्वाड के विचार का प्रस्ताव रखा, जिसमें आस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका शामिल थे। हालांकि, उन्होंने कहा, अन्य तीन देशों से प्रतिकूल प्रतिक्रिया के कारण समूह ने कभी उड़ान नहीं भरी।
केविन रड ने कहा कि क्वाड के विचार ने 2017 में भारतीय सीमा, दक्षिण चीन सागर और जापान पर चीन की कार्रवाइयों की प्रतिक्रिया के रूप में फिर से जड़ें जमा लीं हैं। इस अवसर पर रड की पुस्तक 'द अवॉइडेबल वार: द डेंजर्स ऑफ ए कैटस्ट्रोफिक कॉन्फ्लिक्ट बिटवीन यूएस एंड शी जिनपिंग्स चाइना' का भी विमोचन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *