September 24, 2024

सोमालिया में खाद्य सामग्री के ट्रकों पर आतंकी हमला

0

मोगादिशु।
सोमालिया के मध्य में स्थित अर्धस्वायत्त राज्य हिर्शबेले के हिरन में खाद्य सामग्री ले जा रहे ट्रकों को अल-शबाब के आतंकियों ने हमला कर नष्ट कर दिया। इस दौरान आतंकियों ने 18 नागरिकों को मार डाला और ट्रकों को आग लगा दी।

सरकारी समाचार एजेंसी सोन्ना ने बताया कि मारे गए लोग ट्रकों के चालक-परिचालक थे। अल-कायदा से जुड़े आतंकी गिरोह ने एक दशक से ज्यादा समय से सोमालिया की केंद्रीय सरकार से युद्ध छेड़ रखा है। वह सोमालिया में इस्लामिक शरिया कानून लागू करना चाहता है।
सेना और नागरिक ठिकानों को वह लगातार बमबारी और बंदूकों से निशाना बनाता है। गत माह उसने राजधानी के आलीशान हयात होटल पर हमला कर 20 लोगों की हत्या कर दी थी। होटल को आतंकियों से मुक्त कराने में सुरक्षा बलों को 30 घंटे लगे थे।

 

रूसी ज्वालामुखी की चढ़ाई करते पांच लोगों की मौत
यूरेशिया के सबसे ऊंचे सक्रिय ज्वालामुखी की चढ़ाई करते पांच लोगों की दुर्घटना में मौत हो गई। बचावकर्मी दो घायलों को बचाने के प्रयास में जुटे हैं। रूसी समाचार एजेंसी ने कमचटका क्षेत्र के अभियोजन कार्यालय के हवाले से बताया कि 4750 मीटर ऊंचे क्लाइयुचेव स्कावा ज्वालामखी पर चढ़ने के प्रयास के दौरान केवल 500 मीटर दूरी पर यह हादसा हुआ। चढ़ाई करने वाले सभी लोग रूसी थे। इस हादसे के ज्यादा विवरण की प्रतीक्षा है।
भारतीय मूल के करीब नौ फीसदी लोगों समेत देश के 39 लाख लोग उम्र संबंधी मुद्दों का सामना कर रहे हैं। परोपकार संस्था श्री नारायण मिशन के प्रमुख ने कहा, देश के वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए सामुदायिक सेवा पहले से कहीं अधिक जरूरी है।
श्री नारायण मिशन (सिंगापुर-एसएनएम) के सीईओ एस. देवेंद्रन ने कहा कि एसएनएम सिंगापुर में बुजुर्गों के जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दे हल करना चाहता है। उन्होंने कहा, हमें इस बात पर गहराई से विचार करने की जरूरत है कि हमारा भारतीय समुदाय उम्र बढ़ने के प्रबंधन में और इन खाइयों को पाटने में सरकार की कैसे मदद कर सकता है।

 

ऋतंभरा अनाथालय योजना के लिए 50,000 डॉलर जुटाए
अटलांटा में भारतवंशी समुदाय ने आध्यात्मिक नेता साध्वी ऋतंभरा द्वारा संचालित अनाथालय परियोजना ‘वात्सल्य ग्राम’ की सहायता के लिए 50,000 डॉलर जुटाए हैं। यहां सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी ग्लोबल मॉल के अंदर इंपैक्ट सेंटर में जमा हुए। ऋतंभरा इस समय अमेरिका यात्रा पर हैं।
परियोजना को मिले व्यापक समर्थन के लिए ऋतंभरा ने भारतीय समुदाय का आभार जताया। वहीं, ग्लोबल मॉल के मालिक और कार्यक्रम के आयोजक शिव अग्रवाल ने कहा, यह पवित्र और संत प्रवृत्ति वाली शख्सियत हजारों उपेक्षित बच्चों और महिलाओं की देखभाल कर रही है। इसके अलावा, उन्होंने तनाव मुक्त जीवन जीने की बात की है, जो बुनियादी मानवीय मूल्यों में निहित है। कार्यक्रम स्थल के बाहर भारतवंशी मुस्लिमों ने साध्वी के विरोध में प्रदर्शन भी किए। उन्होंने ऋतंभरा की भड़काऊ टिप्पणियों की निंदा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *