September 25, 2024

ताजा बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग पर सफेद हुआ तांगलंगला दर्रा, बर्फ देख झूमे सैलानी

0

मनाली
हिमाचल प्रदेश में मौसम करवट बदलने लगा है। मंगलवार को 17480 फीट ऊंचे तांगलंगला दर्रे सहित पहाड़ों की चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे। लेह आ जा रहे पर्यटक बर्फ के फाहों में खूब झूमें। उन्होंने बर्फ के फाहों में खूब मस्ती की। मनाली में इन दिनों पर्यटकों की आमद कम है लेकिन लेह मार्ग पर पर्यटकों का आना जाना लगा हुआ है। पश्चिम बंगाल के पर्यटकों ने भी हिमाचल में दस्तक दे दी है। पर्यटक शिमला व किन्नौर होते हुए स्पीति घाटी का रुख कर रहे हैं। स्पीति घूमने के बाद मनाली दस्तक दे रहे हैं।

सोमवार रात को मौसम के करवट बदलते ही ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया। मंगलवार को भी इन पर्यटन स्थलों में बर्फ के फाहे गिरे। वाहन चालक संजू व नरेंद्र ने बताया कि मंगलवार को हुई बर्फबारी का लेह जाने वाले पर्यटकों ने खूब आनंद उठाया। उन्होंने बताया कि पहाड़ों में सर्दियों का आगाज हो गया है।

उंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरने से तापमान में भी गिरावट आई है। हालांकि मनाली लेह सहित दारचा शिंकुला जांस्कर व ग्राम्फु काजा मार्ग पर यातायात सुचारू है। लेकिन मौसम के तेबर ऐसे ही रहे तो राहगीरों की दिक्कत बढ़ सकती है। मनाली की ओर चंद्रखणी, रोहतांग की चोटियां, मकरवेद शिकरवेद, दशौहर, धुंधी जोत, हनुमान टिब्बा, भृगु सहित समस्त उंची चोटियों में सफेदी बिछ गई है।

दूसरी ओर रोहतांग के उस पार सीबी 13 व 14 सहित शिंकुला व बारालाचा की ऊंची पहाड़ियों, लेडी ओफ केलंग, नीलकंठ जोत सहित सभी उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ के फाहे गिरे हैं। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वाचली ने बताया मनाली-लेह सहित मनाली काजा, तांदी संसारी व दारचा शिंकुला पददुम मार्ग पर यातायात सुचारू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *