September 27, 2024

चीते आएंगे विमान से, खुद पीएम मोदी करेंगे रिसीव; दिखाएंगे उनका ‘घर’

0

श्योपुर
मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के श्योपुर जिले स्थित कूनो पालपुर अभयारण्य में विमान से आ रहे दक्षिण अफ्रीकी चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को बाड़े में छोड़कर अपना जन्मदिन मनाएंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री श्री मोदी और चीतों के यहां आने के पहले जिला प्रशासन ने व्यापक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कूनो नेशनल पार्क में कुल बीस चीते, जिसमें 12 दक्षिण अफ्रीका और आठ नामीबिया से लाकर बसाए जाने की खबरें हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहली खेप में नामीबिया से तीन चीते, जिसमें दो नर और एक मादा लाए जा रहे हैं। मोदी अपने जन्मदिवस पर इन्हें अभयारण्य के बाड़े में छोड़ेंगे। बाकी चीते बाद में यहां लाकर बाड़े में छोड़े जाने की योजना को मंजूरी मिली है। 500 वर्ग किलोमीटर का चीतों के लिए बनाया गया विशेष बाड़ा पूरी तरह से तैयार है। इसी बाड़े के पास चार हैलीपेड बनाकर तैयार किये गए हैं, जिन पर चीतों को लाने वाला चॉपर उतरेगा। यहीं पर ही प्रधानमंत्री और अन्य विशेष अतिथियों के हेलीकॉप्टर उतरेंगे। हैलीपेड से 300 मीटर की दूरी पर बाड़े का मुख्यद्वार है, जिससे प्रधानमंत्री मोदी चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने की स्वीकृति मिलने के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कूनो पालपुर अभयारण्य में व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। वन विभाग के वरष्ठि अधिकारी यहां डेरा डालकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की व्यवस्थाओं को मूर्त रूप दे रहे हैं।   

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *