September 28, 2024

मोदी के खिलाफ नीतीश से ज्यादा मजबूत केजरीवाल? सी वोटर के सर्वे से AAP गदगद

0

 नई दिल्ली
 2024 लोकसभा चुनाव से दो साल पहले ही विपक्ष में पीएम पद की दावेदारी को लेकर कई चेहरे सामने आ चुके हैं। एक तरफ बिहार के सीएम नीतीश कुमार विपक्ष को गोलबंद करने करते हुए अपने लिए राष्ट्रीय भूमिका की तलाश में हैं तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी (आप) भी दावेदारी पेश कर चुकी है। 'आप' ने अपने संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को सबसे मजबूत उम्मीदवार बताते हुए कहा है कि 2024 में मोदी बनाम केजरीवाल की लड़ाई होगी। इस बीच सी वोटर का सर्वे सामने आया है, जिससे 'आप' के हौसले और बुलंद हो सकते हैं।

 सी वोटर के सर्वे में लोगों से पूछा गया कि 2024 में पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती कौन पेश करेगा, केजरीवाल या नीतीश कुमार? सर्वे में 65 फीसदी लोगों ने कहा कि केजरीवाल पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकते हैं। वहीं, 35 फीसदी लोगों ने माना कि नीतीश कुमार ज्यादा कड़ी टक्कर दे सकते हैं। हालांकि, पीएम पद के लिए रेस में कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी, टीएमसी की ओर से ममता बनर्जी समेत कई और नाम भी हैं।
 
करीब एक दशक पहले राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले अरविंद केजरीवाल इन दिनों 'मेक इंडिया नंबर वन' कैंपेन में व्यस्त हैं। उन्होंने देशभर की यात्रा करते हुए 130 करोड़ लोगों को अपने साथ जोड़ने की बात कही है। दिल्ली और पंजाब में सरकार बना चुकी 'आप' गुजरात और हिमाचल में भी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है। पार्टी को बीजेपी के सबसे बड़े गढ़ गुजरात में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि यदि गुजरात में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर रहता है तो केजरीवाल की दावेदारी को और मजबूती मिलेगी।

दूसरी तरफ हाल ही में एनडीए से नाता तोड़कर महागठबंधन संग सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार ने दिल्ली में आकर विपक्ष के करीब एक दर्जन नेताओं से मुलाकात की। खुद नीतीश भले ही अपने आप को पीएम पद की दावेदारी की दौड़ से बाहर बता रहे हों, लेकिन उनकी पार्टी कई ऐसे संकेत दे चुकी है, जिनसे अटकलों को बल मिलता है कि 2024 में नीतीश दिल्ली का रुख कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *