September 28, 2024

स्टुअर्ट बिन्नी ने पहले ही मैच में तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, खेली धुआंधार पारी

0

नई दिल्ली

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 का पहला मुकाबला शनिवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इंडिया लीजेंड्स और साउथ अफ्रीका लीजेंड्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली इंडिया लीजेंड्स ने 61 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज कर टूर्नामेंट का आगाज किया। भारत की जीत के हीरो स्टुअर्ट बिन्नी रहे जिन्होंने धुआंधार पारी खेल टीम को 217 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीका निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 156 ही रन बना पाई। इस दौरान राहुल शर्मा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।

बिन्नी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 42 गेंदों पर 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 82 रनों की नाबाद पारी खेली, इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 195.24 का था। अपनी इस पारी के दम पर बिन्नी इस टूर्नामेंट में भारत के लिए एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था जिन्होंने पिछले साल 35 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाए थे। स्टुअर्ट बिन्नी को इस तूफानी पारी के दम पर मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

बात मुकाबले की करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंडिया लीजेंड्स की शुरुआत अच्छी रही। सचिन तेंदुलकर और नमन ओझा के बीच पहले विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद सचिन तेंदुलकर 15 गेंद में 16 रन बनाकर आउट हुए। अगले ही ओवर में नमन भी 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। सुरेश रैना ने 22 गेंदों में 33 रन की दमदार पारी खेली। युवराज ने 8 गेंद में 6 रन बनाए। युसूफ पठान ने 12 गेंदों में 25 रन का योगदान दिया और बिन्नी के साथ आखिरी पांच ओवरों में 80 से ज्यादा रन बटोरे।
 
साउथ अफ्रीका लीजेंड्स 218 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए कभी भी मैच में आगे नहीं दिखी। पहले विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी के बाद राहुल शर्मा ने सलामी बल्लेबाज मॉर्ने वैन विक (26) को पगबाधा करके पवेलियन लौटाया, जबकि प्रज्ञान ओझा ने एंड्र्यू पुटिक (23) को आउट किया।  इसके बाद कप्तान जॉन्टी रोड्स के अलावा प्रोटियाज का कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू सका। रोड्स 27 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की बदौलत 38 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि उनकी टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। भारत की ओर से राहुल शर्मा ने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि मुनाफ पटेल और प्रज्ञान ओझा को दो-दो विकेट हासिल हुए। इसके अलावा इरफान पठान और युवराज सिंह ने भी एक-एक विकेट झटका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed