September 28, 2024

देश के इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

0

 नई दिल्ली।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। विभाग ने कहा कि दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर बने दबाव के कारण अगले दो दिनों (सोमवार और मंगलवार) के दौरान मध्य भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। यह दबाव 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और सोमवार की सुबह दक्षिण छत्तीसगढ़ और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में गोंदिया से लगभग 95 किमी दक्षिण पूर्व और सिवनी (मध्य प्रदेश) से 185 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित हो गया। संभावना है कि यह दबाव क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होगा।

विभाग के मुताबिक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही ओडिशा और तेलंगाना में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों के साथ ही छत्तीसगढ़, ओडिशा और विदर्भ में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

समुद्री तटों पर तेज हवाएं चलने की आशंका
उत्तर पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर मंगलवार को 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। सोमवार को उत्तर-पश्चिम, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना जताई गई है।

इन इलाकों में पांच दिनों तक होगी भारी बारिश!
गंगीय पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में सोमवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में सोमवार और मंगलवार को, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 15 सितंबर तक, ओडिशा, मराठवाड़ा और गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, कोंकण और गोवा में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है।
 
उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
सोमवार को तमिलनाडु, केरल, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर, 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश और 15 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। उत्तराखंड में 14 और 15 सितंबर को और पूर्वी राजस्थान में 15 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *