September 28, 2024

कार्लोस अल्कारेज ने US Open जीतकर सबसे कम उम्र में बने नंबर वन, रचा इतिहास

0

नई दिल्ली
19 वर्षीय अल्कारेज ओपन एरा में अमेरिका के महान खिलाड़ी पीट संप्रास के बाद दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। पीट संप्रास ने 19 वर्ष की उम्र में 1990 में यूएस ओपन का खिताब जीता था।

19 साल के कार्लोस अल्कारेज ने यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप में कैस्पर रूड को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है। इसी के साथ 19 साल की उम्र में वह नंबर 1 रैंक हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। यूएस ओपन को 32 वर्ष बाद सबसे युवा चैंपियन मिला है। कार्लोस ने यूएस ओपन के फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और पहली बार दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए।

सबसे कम उम्र के नंबर वन खिलाड़ी  
जैसे ही अल्कारेज ने मैच अपने नाम किया वो अपनी पीठ के बल गिर गए और अपने हाथों को अपने चेहरे पर रख लिया। इसके बाद वह नेट फांदकर रुड को गले लगाने पहुंचे। न्यू यॉर्क में दो सप्ताह के टूर्नामेंट में अपने एक्रोबेटिक शॉट, जोश के साथ प्रशंसकों को रोमांचित करने वाले अल्कारेज ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हटाकर नंबर वन पायदान हासिल किया है। 1973 में एटीपी रैंकिंग शुरू होने के बाद से अल्कारेज दुनिया के सबसे कम उम्र के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं।

स्पेन के युवा टेनिस स्टार कार्लोस अल्कारेज और नॉर्वे के कास्पर रूड यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। रविवार को हुए इस खिताबी मुकाबले को जो भी जीतता वह अपनी पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने के साथ ही नंबर एक ताज भी हासिल करता। और इसमें अल्कारेज ने बाजी मार ली।

पीट संप्रास के बाद यूएस ओपन जीतने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी
19 वर्षीय अल्कारेज ओपन एरा में अमेरिका के महान खिलाड़ी पीट संप्रास के बाद दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने यह खिताब जीता है। पीट संप्रास ने 19 वर्ष की उम्र में 1990 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। इसके साथ ही अल्कारेज 1973 से शुरू हुई एटीपी रैंकिंग में पहले सबसे कम उम्र के नंबर एक खिलाड़ी बनेंगे। अभी यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ल्यूटन हेविट के नाम दर्ज था। हेविट 20 वर्ष 8 माह 23 दिन की उम्र में 19 नवंबर 2001 को सबसे कम उम्र के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बने थे।

अल्कारेज ने 19 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीता है और राफेल नडाल के बाद ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। राफेल नडाल ने 2005 में ऐसा किया था।

मेदवेदेव ने एक साल बाद गंवाया शीर्ष स्थान
मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव नई एटीपी रैंकिंग में शीर्ष खिलाड़ी नहीं हैं। वह पिछले साल यूएस ओपन का खिताब जीतने के बाद से नंबर एक बने हुए थे। इस बार यूएस ओपन को नया चैंपियन मिलने के साथ ही विश्व टेनिस को नया शीर्ष खिलाड़ी मिला है। अब 19 साल के कार्लोस अल्कारेज दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं।

यूएस ओपन का फाइनल मैच खत्म होने के बाद टेनिस जगत के दिग्गज राफेल नडाल ने दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने लिखा "पहला ग्रैंड स्लैम जीतने और दुनिया का नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बनने पर कार्लोस अल्कारेज को बधाई। यह आपके पहले अच्छे सीजन का नतीजा है। मैं निश्चिंत हूं कि आगेऐसे कई सीजन आएंगे।" इसके बाद उन्होंने कैस्पर रूड के लिए लिखा "शानदार प्रयास कैस्पर रूड, आप पर गर्व है। आज किस्मत आपके साथ नहीं थी, लेकिन टूर्नामेंट शानदार था, आगे बढ़ते रहिए।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *