September 29, 2024

सिकंदराबाद :इलेक्ट्रिक बाइक चार्ज करते वक्त शोरूम में लगी आग 8 लोगों की मौत

0

सिकंदराबाद

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से सटे सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में आग लग गई. फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है. देर रात हुई इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई. बाकी लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया.

हैदराबाद के नॉर्थ जोन के अपर डीसीपी ने बताया कि यहां इलेक्ट्रिक बाइक चार्ज हो रही थी. इसकी वजह से शॉर्ट सर्किट हुआ और बाइक शोरूम में आग लग गई. ये शोरूम सिकंदराबाद में पासपोर्ट ऑफिस के पास स्थित है. शोरूम के ऊपर लॉज है. अब तक घटना में 8 लोगों की मौत हो गई. मृतक बाहर के राज्यों के बताए जा रहे हैं.

तमिलनाडु में भी हुई थी ऐसी घटना

इससे पहले अप्रैल महीने में तमिलनाडु में भी ऐसी ही एक घटना हुई थी. यहां पोरुर-कुंदरातुर स्थित शोरूम में एक कस्टमर ने अपनी ई-बाइक की बैटरी को चार्ज पर लगाया था. इसमें कुछ ही देर में आग लग गई. धीरे-धीरे पूरा शोरूम आग की लपटों में घिर गया. इस घटना में 5 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और सर्विसिंग के लिए आए 12 पुराने इलेक्ट्रिक स्कूटर जल गए थे.

राख में मिल गया था पूरा शोरूम

आग लगने के बाद शोरूम से धुआं उठने लगा, जिसे देखकर लोग घबरा गए. इस घटना के बाद इलाके में लोग जमा हो गए, जिससे ट्रैफिक जाम की नौबत पैदा हो गई. बाद में पुलिस की मदद से भीड़ को हटाया गया. हालांकि राहत की बात ये थी कि आग लगने की इस घटना में किसी इंसान को नुकसान नहीं हुआ. स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया, लेकिन उससे पहले ही पूरा शोरूम जलकर राख हो चुका था.

लॉज में भर गया धुंआ
अधिकारियों ने बताया, शोरूम के ऊपर लॉज भी स्थित है। आग लगने के कारण पहले व दूसरे माले पर धुंआ भर गया, जिससे लोगों का दम घुटने लगा। इसके बाद लोगों ने इमारत से कूदकर अपनी जान बचाई। स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। हालांकि, कई लोग इसमें फंस गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मोर्चा संभाला और लोगों को इमारत से बाहर निकाला। बताया जा रहा है कि इस घटना में पांच नए स्कूटर व सर्विसिंग के लिए आए 12 पुराने स्कूटर जल कर खाक हो गए।  

पीएम मोदी ने जताया शोक
घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने कहा, सिकंदराबाद में आग लगने से हुई आठ लोगों की मौत से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये व घायलों को 50,000 रुपये के भुगतान का एलान किया।

घटना की जांच जारी: गृहमंत्री
घटना के बाद मौके पर पहुंचे तेलंगाना के गृहमंत्री मोहम्मद महमूद अली ने कहा, यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। फायर ब्रिगेड की टीमों ने लॉज से लोगों को निकालने की पूरी कोशिश की लेकिन भारी धुएं के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई। लॉज से कुछ लोगों को बचा लिया गया। घटना की वजह जानने के लिए जांच बिठाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *