September 29, 2024

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शनिवार को जिले से 275 तीर्थ यात्री रामेश्वरम जायेंगे

0

देवास
कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्र के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

 कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर को समारोह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत यात्रा 17 से 22 सितम्बर तक जिले से 275 तीर्थ यात्री रामेश्वरम जायेंगे। जिला एवं विकासखण्डस्तर पर जिले स्वेच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत हितग्राही मूलक योजना में पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरण होगा। महिला स्व-सहायता समूह जिले में पौधा रोपण कार्य करेंगे। कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि पौधा रोपण के लिए कार्यक्रम के पूर्व में पौधा रोपण की जगह चिन्हित कर गढ्ढे खोद लें और पौधो की व्यवस्था कर लें। दिव्यांगजनों को कृतिम अंग एवं अन्य सामग्री दी जायेगी। श्रम विभाग द्वारा संबल योजना 2.0 के हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि का वितरण किया जायेगा।

 कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक जिला एवं जनपद स्तर पर विशेष शिविर आयोजित कर भारत सरकार और प्रदेश सरकार की 33 योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिया जाये। जिले के नागरिक सीएम हेल्प लाइन 181 पार्टल में जाकर सीएम जनसेवा में योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीयन कर सकते है। शिविरों में प्राप्त आॅफलाइन आवेदनों को भी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर अपलोड करें।

 कलेक्टर श्री शुक्ला ने सीएम हेल्पलाइन पर लम्बित शिकायतों की विभाग वार समीक्षा की। जिन विभागों की सीएम हेल्पलाइन पर ज्यादा शिकायते लम्बित है, उन्हें सख्त निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का निराकरण एक सप्ताह में अभियान चलाकर करें। शिकायतों का निराकरण नहीं होने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। शिकायतें एल-02 पर ना पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखे। सभी शिकायतें शत-प्रतिशत निराकृत हों, कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिये कि 100 दिवस से अधिक लम्बित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से संतुष्टि पूर्वक करें। समय-सीमा संबंधी प्रकरणों को भी शीघ्र निराकृत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *