September 29, 2024

स्वरोजगार से जोड़ें – कलेक्टर

0

विशेष डीएलसीसी की बैठक संपन्न

रीवा
कलेक्टर मनोज पुष्प ने विशेष डीएलसीसी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अन्तर्गत बैंकर्स हितग्राहियों के ऋण प्रकरण स्वीकृत कर उच्च प्राथमिकता के आधार पर वितरित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अन्तर्गत 17 सितम्बर तक निर्धारित लक्ष्य 1200 हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से जोड़कर उन्हें ऋण वितरित किया जाए। बैंकों में प्रेषित शत-प्रतिशत प्रकरणों को स्वीकृत कर निर्धारित समय पर वितरित किया जाए। कोई भी प्रकरण बैंक अपने पास लंबित न रखें।

कलेक्टर ने कहा कि बेरोजगार युवकों को अधिक से अधिक स्वरोजगार योजनाओं से जोड़कर बैंक के माध्यम से ऋण वितरण निर्धारित समयावधि 17 सितम्बर तक करना है। अत: बैंकर्स 13 एवं 14 सितम्बर को नगर पालिक परिषद के सीएमओ शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लेकर बैंक जाएंगे और उच्च प्राथमिकता के आधार पर उनके ऋण प्रकरण वितरित कराएंगे ताकि हितग्राही स्वरोजगारी बन सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत हितग्राहियों ने बैंकों को 10 हजार रुपए का ऋण वापस कर दिया है। बैंकर्स दूसरे किश्त के रूप में हितग्राहियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ 20 हजार रुपए के ऋण की राशि वितरित करें। इसमें वे किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लक्ष्य के अनुरूप किसानों के क्रेडिट कार्ड तैयार कर वितरित करें साथ ही पशुपालकों एवं मछुआरों को क्रेडिट कार्ड भी वितरित करें। कलेक्टर ने कहा कि मुद्रा योजना को उद्यम क्रांति योजना में परिवर्तित कर हितग्राहियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए अधिक से अधिक ऋण राशि वितरित कराना है। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री पथ विक्रेता योजना के अन्तर्गत हितग्राहियों के ऋण प्रकरण स्वीकृत कर वितरित कराएं। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक यूबी तिवारी ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के उपलब्धि की जानकारी देते हुए बताया कि योजना के अन्तर्गत 1200 हितग्राहियों को ऋण राशि वितरित की जानी है।

बैठक में नगर पालिक निगम के आयुक्त मृणाल मीणा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद के सीईओ, नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय निगम सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *