September 29, 2024

अग्निवीर महिला आर्मी भर्ती हेतु आयोजित हुआ मोटिवेशन शिविर

0

रीवा
अग्निवीर (अग्निपथ) आर्मी भर्ती के लिये महिला एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने तथा उन्हें भर्ती से संबंधित उपयोगी जानकारी देने के उद्देश्य से मोटिवेशनल शिविर स्थानीय कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने उपस्थित महिलाओं एवं बालिकाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमारा प्रयास है कि बच्चियाँ बढ़े व उंची उड़ान तय करें और सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ें। उन्होंने कहा कि आडिटोरियम में उपस्थित बच्चियों का उत्साह यह दर्शाता है कि अग्निवीर महिला भर्ती में रीवा जिले का नाम बुलंद होगा और रीवा जिले की बच्चियाँ अपना परचम फहरायेंगी। उन्होंने बताया कि जिला स्तर के अतिरिक्त विकासखण्ड मुख्यालयों में भी बच्चियों को भर्ती रैली में भाग लेने के लिये तैयारियों की जानकारी के साथ फिजिकल प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जायेगा। इस तरह के प्रयास अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे। कलेक्टर ने बच्चियों को अपने शिक्षा व स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बात कही तथा उम्मीद जताई कि नियत लक्ष्य को पाने में यह सफल होंगी। उन्होंने जिला प्रशासन से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

मोटिवेशनल शिविर में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि बच्चियों ने सेना में भर्ती होने का सोचना शुरू कर दिया है जिससे वह एक सीढ़ी चढ़ गई हैं और सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तैयारी से कुशलता आती है। उन्होंने नियमित दिनचर्या व खानपान रखने की बात कही उन्होंने कहा कि भाग लेने वाली बच्चियों के परिजनों की शिविर में उपस्थिति इस बात का प्रतीक है कि वह अपनी बेटियों के भविष्य के लिये कितने जागरूक हैं।

इससे पूर्व संभागीय खेल अधिकारी एमके धोलपुरी ने बताया कि भारतीय सेना में महिला अग्निवीरों की 19 से 22 अक्टूबर तक जबलपुर में आयोजित होने वाली भर्ती रैली के लिये यह शिविर उपयोगी होगा जिसमें भर्ती से संबंधित जानकारी के साथ ही बच्चियों का उत्साहवर्धन करते हुए फिजिकल प्रशिक्षण के विषय में विस्तार से समझाइश दी जायेगी। उन्होंने बताया कि कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में जिले में आयोजित शिविर बच्चियों को भर्ती में सहायक होंगे तथा जिले की अधिक से अधिक बच्चियाँ भर्ती में चयनित होंगी। मोटिवेशनल शिविर में वीडियो फिल्म के माध्यम से शारीरिक प्रशिक्षण, उँचीकूद, दौड़ आदि के विषय में जानकारी दी गई। इस दौरान श्रीमती विभा श्रीवास्तव प्राचार्य सीएम राईज पीके स्कूल वरूणेन्द्र प्रताप सिंह, अल्ट्राटेक के वसीम रजा व शैलेन्द्र तिवारी सहित बड़ी संख्या में बच्चियाँ व महिला अभ्यर्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *