राजस्थान-नागौर के चार लाख लाभार्थियों के खाते में पहुंचे 55 करोड़, सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि की ट्रांसफर

नागौर/झुंझुनूं.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने झुंझुनूं में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई राशि का लाभार्थियों के खातों में सीधे हस्तांतरण (डीबीटी) किया। इस दौरान सीएम शर्मा ने लाभार्थियों से संवाद भी किया। जिला स्तर पर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एवं आयोजन टाउन हॉल में किया गया। इस अवसर पर जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल मंत्री एवं प्रभारी मंत्री नागौर कन्हैयालाल चौधरी, जिला प्रमुख भागीरथ चौधरी ,पूर्व विधायक मोहन राम चौधरी, जनप्रतिनिधि रेवंत राम डांगा भाजपा जिलाध्यक्ष रामनिवास सांखला, मेड़ता प्रधान संदीप चौधरी,जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित, अतिरिक्त जिला कलक्टर चम्पालाल जीनगर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविन्द्र कुमार सहित प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक टाउन हॉल में मौजूद रहें।

मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा ने अपने संबोधन ने  कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास, सबका विश्वास की भावना से राज्य सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति और उनके परिवार को राज्य सरकार की सुविधाओं से लाभान्वित करने को प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई राशि का एक साथ सीधा हस्तांतरण लाभार्थियों के खाते में किया गया। जिला प्रभारी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने वीर तेजाजी व मीराबाई की धरती को नमन करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वचित लाभार्थियों से जो वादा किया, उसको निभाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी मुझे नागौर की जनता की सेवा करने की मिली है, मैं समर्पित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की योजनाओं को आप तक पहुंचाने का प्रयास करूंगा। मंत्री चौधरी ने पिछली सरकार की बिजली व पानी की व्यवस्थाओं में की गई गलतियों को सुधारते हुए जल्द ही राहत देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले के लिए आरक्षित पानी है वह जिले वासियों को मिले इसका प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में हमारी सरकार बिजली को लेकर भारत सरकार की नवरत्न कंपनियों के साथ एमओयू कर सकारात्मक परिणाम आपके सामने लाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने यमुना नहर का पानी जिले वासियों तक पहुंचाने की भी बात कही। चौधरी ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि हमारी सरकार आगामी 5 वर्ष में राज्य में पानी, बिजली, स्वास्थ्य, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। कार्यक्रम में जिले के 4 लाख 67 हजार 735 लाभार्थियों के खाते में 55 करोड़ 18 लाख 78 हजार 350 रुपए की राशि डीबीटी की गई। राज्य भर के 88 लाख से अधिक लाभार्थियों के खाते में 1037 करोड़ रुपये से अधिक की राशि डीबीटी की गई। एक अप्रैल, 2024 से पेंशन राशि 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,150 रुपए कर दी गई है।

इन योजनाओं के लाभार्थियों को मिला लाभ —
उपनिदेशक किशनाराम लोल ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना, लघु एवं सीमान्त वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिनकी बढ़ी हुई राशि का लाभार्थियों के खातों में सीधे हस्तांतरण (डीबीटी) किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में शहर के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थी (वृद्धजन, विधवा, निःशक्तजन) ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इसके साथ ही कार्यक्रम ग्राम पंचायत व पंचायत समिति स्तर पर भी आयोजित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *