September 30, 2024

MP : जाते-जाते मानसून हुआ मेहरबान, जमकर बरसे बदरा, आगे ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

0

इंदौर
मध्यप्रदेश में एक बार से अच्छा खासा सिस्टम बनने से मानसून मेहरबान नजर आ रहा है, जहां जाते-जाते मानसून अब प्रदेश के कई हिस्सों को तरबतर करता दिखाई दे रहा है। मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ अंचल में भी लगातार भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जहां अब एक बार फिर भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर नजर आने लगे हैं। आने वाले दिनों में अंचल के कई जिलों में भी इसी तरह भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, आने वाले 24 घंटों में मालवा निमाड़ अंचल के धार, इंदौर, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी और झाबुआ जिले में भारी बारिश हो सकती है, जहां बारिश को लेकर तैयार हुआ सिस्टम इन जिलों में झमाझम बारिश करा सकता है।
 
बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर सिस्टम
मध्यप्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर सिस्टम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश करा सकता है। बंगाल की खाड़ी में बने इस लो प्रेशर सिस्टम का सबसे ज्यादा असर मालवा निमाड़ इलाके में देखने मिल रहा है, जहां इस हिस्से के इंदौर, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, अलीराजपुर और झाबुआ जैसे जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है, वहीं अब यह सिलसिला आगे भी इसी तरह जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है।
 

नदी, तालाबों का बढ़ा जलस्तर
पिछले दिनों प्रदेश में हुई झमाझम बारिश के चलते जलाशयों का जलस्तर भी बढ़ चुका है। इतना ही नहीं कई डैम में जलस्तर अधिक बढ़ने के कारण उनके गेट तक खोलने पड़े थे। साथ ही प्रदेश के सभी तालाबों और नदियों में भी उफान की स्थिति देखने मिली थी। अब तक बारिश के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें तो मालवा निमाड़ अंचल के सभी जिलों में झमाझम बारिश होने के चलते बारिश का रिकॉर्ड बड़ा हुआ नजर आ रहा है, जहां आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।
 
खुशनुमा हुआ मौसम का मिजाज
मालवा निमाड़ अंचल के कई जिलों में रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी है, जिसके चलते मौसम खुशनुमा बना हुआ है। लोग अपने घरों से निकलकर पर्यटन स्थलों की ओर जा रहे हैं, जिसके चलते पर्यटन स्थल अब आबाद नजर आ रहे हैं। अंचल के पर्यटन स्थलों की यदि बात करें तो इन दिनों पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ नजर आ रही है, जहां इंदौर जिले के पातालपानी और कालाकुंड जैसे पर्यटन स्थल लोगों से भरे नजर आ रहे हैं, तो वहीं उधर धार और खंडवा जिले के पर्यटन स्थल भी आबाद नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *