September 30, 2024

DPI का आदेश: टीचर स्टूडेंट्स को साथ ले जाकर दिलाएंगे साइकिल

0

भोपाल
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को दो साल बाद फिर साइकिल दी जाएगी। भोपाल और इंदौर के विद्यार्थियों को स्पेशल सुविधा देते हुए मनपसंद साइकिल खरीदने की छूट दी गई है। साइकिल खरीदने के लिए विद्यार्थियों के मोबाइल पर ओटीपी भेजी जाएगी। विद्यार्थियों को यह ओटीपी स्कूल प्राचार्य को नोट कराना होगा। इसके बाद उन्हें टोकन मिल सकेगा। इस टोकन से विद्यार्थी निर्धारित दुकान पर जाकर साइकिल खरीद सकते हैं।    

स्कूल प्राचार्यों का कहना है कि साइकिल के लिए मोबाइल पर ओटीपी भेजी जानी है। डीपीआई के आदेश अनुसार टोकन मिलने के बाद शिक्षकों को कुछ बच्चों को अपने साथ ले जाकर साइकिल दिलानी होगी। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यर्थियों को साइकिल खरीदने के लिए 4000  रुपए दिए जाएंगे। विद्यार्थी चाहें तो और पैसे मिलाकर मंहगी साइकिल ले सकते हैं, साइकिल खरीदने के बाद संबंधित प्राचार्य को वाउचर नंबर की एंट्री शिक्षा पोर्टल पर करनी होगी, तभी भुगतान मान्य होगा।

2 हजार 94 बच्चों का चयन
भोपाल जिला में स्कूल प्राचार्यों ने साइकिल के लिए 3 हजार 22 छात्र-छात्राओं की सूची जिला शिक्षा कार्यलय भेजी थी, लेकिन मैपिंग के बाद 681 विद्यार्थी अपात्र हो गए हैं। ऐसे में साइकिल के लिए जिले के कुल 2 हजार 94 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। स्कूल प्राचार्य द्वारा शिक्षा पोर्टल पर कक्षा 6वीं एवं कक्षा 9वीं के पात्र छात्र-छात्राओं की छात्रों की सूची तैयार की जाती है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा एजुकेशन पोर्टल पर मैपिंग का कार्य देखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *