September 24, 2024

चंडीगढ़ से टोरंटो और वैंकूवर के लिए सीधी फ्लाइट होगी शुरू

0

चंडीगढ़
चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द कनाडा के लिए दो चार्टर फ्लाइट्स शुरू होगी। एक निजी कंपनी ने कनाडा के दो शहरों के लिए अपनी चार्टर फ्लाइट्स शुरू करने के लिए चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से संपर्क किया है। अधिकारियों ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। यह कनाडा में रहने वाले पंजाबी प्रवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। कनाडा की कंपनी डागवर्क्स इंटरनेशनल कैपिटल कारपोरेशन ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से टोरंटो और वैंकूवर के लिए सीधी चार्टर उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इससे पहले,फ्लाईपाप एयरलाइंस ने अक्टूबर से शहर से लंदन के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव दिया था।

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राकेश रंजन सहाय ने बताया कि कनाडा की इस कंपनी ने कनाडा के दो शहरों के लिए चार्टर उड़ानें शुरू करने के लिए हमसे संपर्क किया है। हमने उन्हें हरी झंडी दे दी है और अब अंतिम मंजूरी का इंतजार है। शुरुआत में यह 200 सीटों वाले विमानों के साथ लगभग तीन महीने के लिए सीजनल फ्लाइट्स होगी, लेकिन बाद में यात्रियों की प्रतिक्रिया को देखते हुए इसकी आवाजाही और उड़ान क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। लंदन के लिए सीधी उड़ान के संबंध में उन्होंने कहा कि हाल ही में अधिकारियों ने ब्रिटिश उच्चायोग के साथ बैठक की और हीथ्रो हवाई अड्डे या बर्मिंघम हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ानों की संभावना पर चर्चा की गई।

चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर यूनाइटेड किंगडम (यूके) और कनाडा दोनों के लिए अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के प्रस्ताव को आगे बढ़ा रही हैं। बता दें 11 सितंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। एयरपोर्ट को बने हुए छह साल से अधिक समय हो गया है, लेकिन यहां से अभी भी केवल दो ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं। अभी एयरपोर्ट से सिर्फ शारजाह और दुबई के लिए सीधी फ्लाइट्स हैं, जो कोरोना महामारी के दौरान कई बार बाधित हुई। दुबई की उड़ान सप्ताह में सात दिन संचालित होती है जबकि शारजाह की उड़ान सप्ताह में दो बार- मंगलवार और शुक्रवार को संचालित होती है।

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी के सदस्य संजीव वशिष्ठ ने बताया कि हम अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए प्रयास कर रहे हैं। भले ही इस संबंध में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में एक मामला लंबित है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किया गया था, जो व्यापक घरेलू नेटवर्क के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों से कनेक्टिविटी के माध्यम से ही संभव है। नवंबर 2021 में हवाई अड्डे पर एयर कार्गो सुविधा शुरू की गई थी, लेकिन एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया से अप्रुवल न मिलने की वजह से इसका संचालन अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *