September 25, 2024

कोहली-रोहित कब तक खेलेंगे ? गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें

0

नई दिल्ली

भारत के श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के रवाना होने से ठीक पहले नवनियुक्त हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर ने मीडिया के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान पूर्व कप्तान विराट कोहली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के वनडे विश्व कप 2027 खेलने को लेकर सवाल किया गया। इस पर गौतम गंभीर ने बड़े ही रोचक अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने सिर्फ दो लाइन का जवाब देकर हर किसी को खुश कर दिया। साथ ही उन्होंने फिटनेस के लिए मेसेज भी दे दिया।

श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होने से पहले टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान इन दोनों पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने कई सवालों के जवाब दिए। अजीत अगरकर बताया कि हार्दिक पांड्या को पिछले कुछ समय से उनकी फिटनेस चिंताओं की वजह से टी20 टीम का कप्तान नहीं बनाया गया है। उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम मैनेजमेंट उस खिलाड़ी को कप्तान बनाना चहता था जो ज्यादातर मैचों के लिए उपलब्ध रहे। इसके अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा के फ्यूचर पर भी बात हुई। गंभीर ने रविंद्र जडेजा को लेकर कहा कि उन्हें श्रीलंका दौरे से ड्रॉप नहीं किया गया है, बल्कि आराम दिया गया है। गंभीर ने इस दौरान अपने सपोर्ट स्टाफ से भी पर्दा उठाया। आईए गौतम गंभीर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ी 10 बड़ी बातों पर एक नजर डालते हैं-

हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव क्यों बने कप्तान?

अजीत अगरकर ने बताया, "हार्दिक हमेशा हमारे लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। उनके जैसे कौशल पाना मुश्किल है। उनकी फिटनेस पिछले कुछ समय से समस्या रही है। उम्मीद है कि उनका प्रदर्शन किसी भी चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम ऐसा खिलाड़ी चाहते हैं जो ज्यादातर मौकों पर उपलब्ध रहे। इसलिए सूर्या को कप्तान बनाया गया है।"

विराट कोहली और रोहित शर्मा में बहुत क्रिकेट बाकी

गौतम गंभीर ने कहा, "उन्होंने दिखा दिया है कि वे बड़े मंच पर क्या कर सकते हैं। दोनों में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। चैंपियंस ट्रॉफी, अगर वे अपनी फिटनेस बनाए रखते हैं तो 2027 का विश्व कप भी जीत सकते हैं। वे जो कर सकते हैं, उसे देखते हुए, वे अभी भी विश्व स्तरीय हैं और कोई भी टीम उन दोनों को अपने साथ रखना चाहेगी।"

विराट कोहली के साथ रिश्तों पर गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने कहा, "टीआरपी के लिए यह बहुत अच्छा है, लेकिन उनके साथ मेरा रिश्ता सार्वजनिक नहीं है। मैदान पर, हर कोई अपनी टीम के लिए लड़ेगा। फिलहाल, हम भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मेरे और उनके बीच बहुत अच्छे संबंध हैं। मुझे उनसे बात करने के कई मौके मिले हैं। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि हम क्या चर्चा करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम दोनों को भारत को गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। वह एक पूर्ण पेशेवर, विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं, और यह आगे भी जारी रहेगा।"

रविंद्र जडेजा हुए ड्रॉप या दिया गया आराम?

गौतम गंभीर ने कहा, "इस छोटी सी सीरीज के लिए उन्हें और अक्षर को लेना बेकार होता। उनमें से कोई भी तीनों मैच नहीं खेल पाता। एक बड़ी टेस्ट सीजन आने वाली है, वह बहुत सारे मैचों में खेलने के लिए तैयार है। उसे बाहर नहीं किया गया है, यह बहुत महत्वपूर्ण है।"

अजीत अगरकर, "आपको देखना होगा कि उनसे आगे किसे चुना गया है। इस स्तर पर, हमारे पास जिम्बाब्वे में कुछ खिलाड़ियों को मौका देने का मौका था। हमारे पास गहराई है। रिंकू बिना किसी गलती के टी20 वर्ल्ड कप से चूक गए, कभी-कभी ऐसा ही होता है। 15 में सभी को फिट करना मुश्किल है। ऐसा हर खिलाड़ी के साथ होता है। यह कठिन है लेकिन यही वास्तविकता है।"

ऋषभ पंत की बोझ के बिना हो वनडे टीम में वापसी

अजीत अगरकर ने कहा, "ऋषभ लंबे समय से टीम से बाहर थे, इसलिए हम उन्हें बिना किसी बोझ के वापस लाना चाहते हैं। कोई ऐसा खिलाड़ी जो लंबे समय के बाद वापस आया है, आपको उन्हें धीरे-धीरे टीम में वापस लाने की जरूरत है। केएल, उन्हें जो फीडबैक मिला है, उसमें से एक है 'आपको रीसेट बटन दबाना होगा।"

भविष्य में तीन अलग-अलग टीमों के साथ खेलेगा भारत?

गौतम गंभीर ने कहा, "आगे चलकर ये चीजें होती रहेंगी। अभी यह नहीं कहा जा सकता कि तीन अलग-अलग टीमें होंगी। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा जैसे वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों के संन्यास लेने के साथ ही टी20 में बदलाव आएगा। जितने अधिक खिलाड़ी सभी प्रारूपों में खेल सकेंगे, उतना बेहतर होगा।"

अजीत अगरकर बोले, "इसी तरह, अगर आपके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो सभी प्रारूपों में खेल सकते हैं, तो यह बहुत बढ़िया है।"

गौतम गंभीर ने सपोर्ट स्टाफ से उठाया पर्दा

गंभीर ने अभिषेक नायर और रयान टैन डोशेट को सहायक कोच नियुक्त करने की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी बताया कि साईराज बहुतुले और टी दिलीप सपोर्ट स्टाफ के तौर पर टीम के साथ श्रीलंका जाएंगे।

कब होगी मोहम्मद शमी की वापसी

अजीत अगरकर ने कहा, "मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी शुरू कर दी है जो एक अच्छा संकेत है। 19 सितंबर को पहला टेस्ट है और हमेशा यही लक्ष्य था। मुझे नहीं पता कि उसकी रिकवरी टाइमलाइन क्या है, इस बारे में एनसीए के लोगों से पूछना होगा।"

बतौर कोच क्या होगी गौतम गंभीर की अप्रोच

गौतम गंभीर ने कहा, "आप जीतने के लिए खेलते हैं। हम कोशिश करते हैं कि निष्पक्ष खेलें, कड़ी मेहनत करें और जीत के साथ वापसी करें और खुश ड्रेसिंग रूम में लौटें। चीजों को जटिल नहीं बनाएंगे। यह खिलाड़ियों की टीम है, सहायक कर्मचारी केवल इतना ही कर सकते हैं। केवल 15 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। सहायक कर्मचारियों का काम खिलाड़ियों को खुश रखना है और हम इसी के लिए काम करेंगे।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *