September 30, 2024

उप्र में बारिश का सितम : दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत, उन्नाव में छत गिरने से 3 की जान गई

0

लखनऊ

भारी बारिश के बीच लखनऊ में एक दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है। दो लोग इसमें घायल हैं। प्रशासन के अनुसार मारे गए लोग दिलकुशा के आर्मी इलाके में क्‍वार्टर्स के निर्माण के लिए लखनऊ आए थे। दो महीने पहले ही निर्माण का काम पूरा हो गया था लेकिन वहां काम करने वाले मजदूर दिलकूुशा के इस इलाके में अवैध ढंग से रह रहे थे। वही मजदूर इस हादसे के शिकार हुए हैं। मारे गए लोगों ने तीन बच्‍चे भी शामिल हैं। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हादसे पर गहरा दु:ख जताते हुए मृतकों के परिवारीजनों के लिए 4-4 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। उन्‍होंने सभी घायलों के मुफ्त इलाज का भी आदेश दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार घटनास्‍थल से 9 शव निकाल लिए गए हैं। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। लखनऊ के डीएम ने बताया कि घायलों का मुफ्त इलाज कराया जा रहा है। गुरुवार से लखनऊ में तेज बारिश हो रही है। इसी दौरान रात में यह दीवार गिर गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे आर्मी के राहत दल ने मौके से शव निकाले और घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया।

मौके पर पहुंचे नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह ने एक निजी चैनल से बातचीत में बताया कि अवैध ढंग से यहां रह रहे मजदूराें को कुछ समय पहले यहां से हटाया गया था लेकिन वे दोबारा यहां आकर रहने लगे। उन्‍होंने कहा कि यह कैंट का एरिया है। कैंट क्षेत्र में काम दो महीने पहले ही पूरा हो चुका था लेकिन मजदूर यहां से अवैध ढंग से झोपड़ि‍यां डालकर रहने लगे। उन्‍हें यहां से हटाया गया लेकिन उन्‍होंने दोबारा यहां झोपड़ि‍यां बना लीं। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि हादसे के वक्‍त झोपड़ि‍यों में कुल 11 लोग मौजूद थे जिनमें से 9 की दु:खद मौत हो गई। दो लोग घायल हैं। डीएम ने बताया कि मारे गए लोगों में 3 की उम्र 18 वर्ष से कम है।  

उन्नाव में देर रात बारिश की वजह से एक कच्चे घर की छत गिरने तीन लोगों की मृत्यु हो गई और एक घायल है. हादसे में तीन बच्चों की मौत हो गई. वहीं, तीन बच्चों की मां हादसे में घायल हो गई है.

सीएम ने 4 लाख रु की आर्थिक मदद का ऐलान किया

सीएम योगी ने लखनऊ में दीवार गिरने और उन्नाव में छत गिरने की घटना पर संज्ञान लिया है. सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. इसके अलावा डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी घायलों के इलाज के लिए उचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं.

लखनऊ में स्कूलों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल और बुंदेलखंड इलाके में भारी बारिश से हाहाकार मचा है. हालात को देखते हुए कई जगहों पर स्‍कूल और दफ्तरों की छुट्टी कर दी गई है. लखनऊ के डीएम सूर्य पाल गंगवार ने स्थिति को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है.

अगले तीन दिन तक भारी बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी तूफान की भी संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में प्रवेश कर रहा है. इससे प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार, 35 जिलों में बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललीतपुर में तेज बारिश के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *