September 23, 2024

नया अध्ययन: आपकी उम्र को 25% तक बढ़ा सकती है एक दवा, चूहों पर सफल रहा प्रयोग, अब इंसानों की बारी?

0

नई दिल्ली
हर कुछ हफ्तों या महीनों में, मीडिया मे एक ऐसे नए अध्ययन की चर्चा होती है जो हमें लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने वाली एक नई दवा के बारे में आकर्षक तरीके से बताता है। नवीनतम अध्ययन सूजन से जुड़े एक प्रोटीन इंटरल्यूकिन-11 को टारगेट करने वाली एक दवा पर केंद्रित है। ऐसा लगता है कि इस प्रोटीन को ब्लॉक करने से चूहों को बीमारी से बचने और उनके जीवन को 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने में मदद मिली। यह अपने आप में हैरान करने वाला है कि समय की मार को चुनौती देना केवल एक गोली खाने जैसे सरल और प्रयास-मुक्त तरीके से हासिल किया जा सकता है। लेकिन जैसा कि अक्सर होता है, इस तरह के निष्कर्षों को वास्तविक दुनिया में इनके महत्व के अनुरूप प्रचार नहीं मिल पाता है।

रोग और उम्र बढ़ने में प्रदाह (inflammation) की भूमिका
शरीर में पुरानी सूजन बीमारी पैदा करने और उम्र बढ़ने में तेजी लाने में भूमिका निभाती है। जबकि अधिक सूजन संक्रमण या चोट के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया है। अगर सूजन शरीर में बनी रहती है, तो यह बहुत हानिकारक हो सकती है। कई जीवनशैली, पर्यावरण और सामाजिक कारक आधुनिक दुनिया में दीर्घकालिक सूजन में योगदान करते हैं। ये मोटे तौर पर वे कारक हैं जिन्हें हम पहले से ही जानते हैं जो बीमारी और उम्र बढ़ने से जुड़े हैं, जिनमें खराब आहार, व्यायाम की कमी, मोटापा, तनाव, नींद की कमी, सामाजिक संबंध की कमी और प्रदूषण शामिल हैं। जबकि इन मुद्दों को सीधे संबोधित करना पुरानी सूजन, बीमारी और उम्र बढ़ने को संबोधित करने की कुंजी में से एक है, कई शोध समूह यह भी खोज रहे हैं कि फार्मास्यूटिकल्स के साथ पुरानी सूजन का इलाज कैसे किया जाए। उनका लक्ष्य सूजन प्रक्रिया में शामिल आणविक और रासायनिक मार्गों को लक्षित और संशोधित करना है।

नवीनतम शोध क्या दर्शाता है
यह नया इंटरल्यूकिन-11 अनुसंधान चूहों पर किया गया और इसमें कई अलग-अलग घटक शामिल थे। इस शोध के एक घटक में, चूहों में इंटरल्यूकिन-11 को आनुवंशिक रूप से नष्ट कर दिया गया था। इसका मतलब है कि इस रासायनिक मध्यस्थ के लिए जीन को इन चूहों से हटा दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप चूहे अब इस मध्यस्थ का उत्पादन करने में सक्षम नहीं थे। अध्ययन के इस भाग में, चूहों का जीवन औसतन 20% से अधिक बढ़ गया। इस शोध के एक अन्य घटक में वृद्ध चूहों का इलाज एक ऐसी दवा से करना शामिल था जो इंटरल्यूकिन-11 को अवरुद्ध करती है। यह पाया गया कि इस दवा को 75-सप्ताह के चूहों (55-वर्षीय मनुष्यों के बराबर) में इंजेक्ट करने से चूहों का जीवन 22-25% बढ़ जाता है।

इन उपचारित चूहों में कैंसर होने की संभावना कम थी और उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था, शरीर का वजन कम था और मांसपेशियों की ताकत और चयापचय में सुधार हुआ था।इन संयुक्त परिणामों से, लेखकों ने काफी उचित रूप से निष्कर्ष निकाला कि इंटरल्यूकिन -11 को अवरुद्ध करना संभावित रूप से उम्र से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने और चूहों और मनुष्यों दोनों में जीवनकाल में सुधार करने की कुंजी हो सकता है।

आपको अभी तक उत्साहित क्यों नहीं होना चाहिए?
इन निष्कर्षों से सावधान रहने के कई कारण हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह चूहों पर एक अध्ययन था। यह स्पष्ट हो सकता है, लेकिन चूहे मनुष्यों से बहुत अलग हैं। इस प्रकार, एक माउस मॉडल में यह खोज उसके वजन के संदर्भ में साक्ष्य पदानुक्रम से काफी नीचे है। अनुसंधान से पता चलता है कि जानवरों में आशाजनक निष्कर्षों में से केवल 5% ही मनुष्यों तक पहुँचते हैं। दूसरे तरीके से कहें तो, जानवरों में लगभग 95% आशाजनक निष्कर्षों का मनुष्यों के लिए विशिष्ट उपचारों में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

दूसरा, यह केवल एक अध्ययन है. आदर्श रूप से, हम ज्ञान खोज प्रक्रिया में अगले चरण पर आगे बढ़ने और यह जांचने पर विचार करने से पहले कि क्या ये निष्कर्ष मनुष्यों के लिए सच हो सकते हैं, अन्य शोधकर्ताओं द्वारा इन निष्कर्षों की पुष्टि की जाएगी। किसी भी नए शोध निष्कर्ष के बारे में बहुत उत्साहित होने और यहां तक ​​कि मानव परीक्षण की संभावना पर विचार करने से पहले हमें आम तौर पर साक्ष्य के एक बड़े समूह की आवश्यकता होती है। तीसरा, भले ही सब कुछ सकारात्मक रहता है और अनुवर्ती अध्ययन इस वर्तमान अध्ययन के निष्कर्षों का समर्थन करते हैं, इस तरह की नई खोज को मनुष्यों में सफल उपचारों में बदलने करने में दशकों लग सकते हैं। तब तक, हम उन चीजों को करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें हम पहले से ही जानते हैं कि वे स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए बहुत बड़ा अंतर डालते हैं: अच्छा खाना, व्यायाम करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, तनाव कम करना और सामाजिक रिश्तों का पोषण करना।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *