September 24, 2024

18+ को बूस्टर डोज भी अब मुफ्त,सरकार का ऐलान

0

   नई दिल्ली
 

मोदी सराकर ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है. 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में ही बूस्टर डोज दिया जाएगा. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार का ये अहम फैसला माना जा रहा है.

इस समय देश में रोजाना 15 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं. ऐसे में सभी को टीका लगे और समय रहते लगे, इसे देखते हुए सरकार ने बूस्टर डोज को 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए फ्री कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी है कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का ये अभियान चलाया जाएगा. इस समय देश में 199 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं.

अब सरकार का ये फ्री में बूस्टर डोज देने वाला फैसला इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखाई जा रही है. ऐसे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़े और वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं, इसलिए सरकार ने 75 दिनों के लिए मुफ्त में ही बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है. कुछ दिन पहले सरकार ने बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी घटा दिया था. पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था, लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है.

यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि अभी तक 18 से 59 साल की आयु के 77 करोड़ लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है. ऐसे में इस आंकड़े को बढ़ाने के लिए फ्री वाला ये अभियान चलाया जा रहा है.

देश के कोरोना मीटर की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 16,906 नए मामले सामने आए हैं और 45 मरीजों की मौत हुई है. इस समय देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1,32,457 हो गई है.

सभी सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध
अनुराग ठाकुर ने कहा, प्रधनमंत्री ने बार-बार वैक्सीनेशन पर बल दिया है. आज एक बार फिर लगता है कि बूस्टर डोज की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सरकार साइंटफिक तरीके से फैसले लेती है खुद से फैसला नहीं लिया गया है. बिना राजनीतिक नफे नुकसान के ये फैसला लिया गया. इसे बजट आइटम ना देखकर इसे बड़ी आबादी के फायदे के लिए देखना चाहिए. 18 साल से ऊपर की उम्र के जो भी लोग सरकारी अस्पताल में बूस्टर डोज लगवाएंगे उसे फ्री दिया जाएगा. अनुराग ठाकुर ने कहा, देशवासियों से निवेदन है कि सभी लोग कोरोना की बूस्टर डोज लगवा लें. कोरोना कू बूस्टर डोज देश में सभी सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध होगी.

लगभग दो अरब डोज लग चुकी है
इससे पहले सरकार ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज 60 साल से ऊपर के बुजुर्गो, हेल्थकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को मुफ्त में दी जाएगी. इस घोषणाा के बाद सरकार ने बूस्टर डोज को सभी नागरिकों तक विस्तारित कर दिया है. आंकड़ों के मुताबिक देश भर में अब तक कुल 199.12 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. देश में अब रोजाना पॉजिटिविटी रेट 3.68 प्रतिशत और साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4.26 प्रतिशत है.

पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की रफ्तार देश में एक बार बढ़ने लगी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार को देश में 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 16,906 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ इस दौरान कोरोना से 45 व्यक्तियों की मौत भी हुई है. देश में इस दौरान 15,447 मरीज संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो गए हैं. अब तक देश में कोविड संक्रमित होने के बाद कुल 4,30,11,874 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *