October 1, 2024

गोवा में ‘ऑपरेशन लोटस’ को अंजाम तक ले जाने में TMC नेता ने की मदद, कांग्रेस विधायकों को मनाया

0

पणजी।
 
गोवा हाल के दिनों में एक बड़े सियासी घटनाक्रम का गवाह बना। कांग्रेस के 11 में से आठ विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया। उनके विलय को विधानसभा अध्यक्ष की मंजूरी मिल चुकी है। इस बीच खबर आ रही है कि गोवा के एक पूर्व मुख्यमंत्री और टीएमसी नेता चर्चिल अलेमाओ का इसमें अहम योगदान रहा। कांग्रेस के दो विधायकों ने रोडोल्फो फर्नांडीस को सफलतापूर्वक समझाने में उनकी भूमिका का खुलासा किया है। आपको बता दें कि फर्नांडीस लंबे समय तक कांग्रेसी रहे। उनकी मां विक्टोरिया भी विधायक और कांग्रेस की सरकारों में मंत्री थीं।

गोवा की राजनीति में अलेमाओ का एक विशेष कद है। वह सिर्फ 13 दिनों के लिए मुख्यमंत्री की कुर्सी पर रहे थे। कांग्रेस के बागी विधायकों के पास सदस्यता बचाने और खेमे को बीजेपी में विलय होने के लिए जरूरी नंबर कम पड़ रहे थे। ऐसे में अलेमाओ ने मोर्चा संभाला। उन्होंने कांग्रेस के दो विधायकों अल्टोन डी'कोस्टा और रोडोल्फो फर्नांडीस से संपर्क साधा।

नाम नहीं छापने की शर्त पर कांग्रेस के एक विधायक ने कहा, "उन्होंने अल्टोन से मुलाकात की। उन्हें योजना के बारे में बताया। हालांकि, वे उन्हें नहीं मना सके। इसके बाद वह रोडोल्फो के पास पहुंचे। उनसे कहा कि अल्टोन पहले ही जुड़ने के लिए सहमत हो गए हैं।" अल्टोन क्यूपेम से विधायक चुने गए थे। उन्होंने चंद्रकांत कावलेकर को हराकर चुनाव जीता था। कावलेकर चार बार कांग्रेस के विधायक रहे। बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए थे। 2019 में भी अल्टोन ने पाला बदलने से इनकार कर दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *