September 22, 2024

देशभर में मॉनसून सक्रिय है और झमाझम बारिश, यूपी में अगले सात दिनों तक होगी भारी बारिश

0

नई दिल्ली
देशभर में मॉनसून सक्रिय है और झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। उत्तर प्रदेश में अगले सात दिनों तक भारी बारिश होने वाली है, जबकि  अब मौसम विभाग ने बताया है कि कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह से पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में दो अगस्त, मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश में दो और तीन अगस्त, पश्चिमी मध्य प्रदेश में तीन और चार अगस्त, गुजरात, कोंकण, गोवा में तीन अगस्त, पूर्वी राजस्थान में चार अगस्त को बहुत भारी बारिश होने वाली है। अगले तीन से चार दिनों के बीच उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में मॉनसून काफी एक्टिव रहने वाला है, जिसकी वजह से तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों में तेज बारिश, आंधी तूफान व बिजली कड़कने की गतिविधियां जारी रहने वाली हैं। छत्तीसगढ़ में दो अगस्त, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश में दो अगस्त, तीन अगस्त, पश्चिमी मध्य प्रदेश में तीन और चार अगस्त, गुजरात, कोंकण और गोवा में तीन अगस्त को बहुत भारी बारिश होगी। इसके अलावा, पश्चिमी मध्य प्रदेश में दो से पांच अगस्त, छत्तीसगढ़ में तीन अगस्त, कोंकण, गोवा में दो से चार अगस्त, मध्य महाराष्ट्र में दो से छह अगस्त, गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश में दो से चार अगस्त के बीच भारी बरसात का अलर्ट है। इसके अलावा, विदर्भ में दो और तीन अगस्त, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में सात और आठ अगस्त, मराठवाड़ा में तीन और चार अगस्त, कोंकण व गोवा में पांच से सात अगस्त को तेज बारिश की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में पूरे हफ्ते बारिश जारी रहने वाली है। पूर्वी राजस्थान में चार अगस्त को बहुत ज्यादा भारी बरसात होगी। इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान में ही दो और तीन अगस्त, उत्तराखंड में तीन और आठ अगस्त, पूर्वी उत्तर प्रदेश में दो अगस्त, पश्चिमी राजस्थान में दो और पांच अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में दो से आठ अगस्त, पंजाब में चार से आठ अगस्त, हरियाणा, चंडीगढ़ में छह से आठ अगस्त, राजस्थान में दो से छह अगस्त के बीच तेज बरसात का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल, माहे, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहगी। इस दौरान, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में दो अगस्त, तटीय कर्नाटक में दो से चार अगस्त को बहुत भारी बारिश होने जा रही है। वहीं, केरल और माहे में दो से चार अगस्त, तटीय कर्नाटक में पांच से सात अगस्त, नॉर्थ इंटीरियर कर्नाटक में दो और तीन अगस्त, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में तीन और चार अगस्त को तेज बरसात होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *