September 23, 2024

केटी लेडेस्की ने पेरिस ओलंपिक में 800 फ्रीस्टाइल जीतकर इतिहास रचा

0

नानटेरे
 केटी लेडेस्की पेरिस ओलंपिक खेलों में महिलाओं की 800 मीटर फ्री स्टाइल में स्वर्ण पदक जीत कर लगातार चार ओलंपिक खेलों में एक प्रतियोगिता को जीतने वाली दूसरी तैराक बन गई है।

लेडेस्की का पेरिस ओलंपिक में यह दूसरा जबकि ओलंपिक खेलों में नाैवां स्वर्ण पदक है। वह ओलंपिक में नौ या इससे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली केवल छठी खिलाड़ी है।

लेडेस्की ओलंपिक खेलों में सर्वाधिक पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में तैराक मार्क स्पिट्ज, ट्रैक स्टार कार्ल लुईस, सोवियत जिमनास्ट लारिसा लैटिनिना और फिनलैंड के धावक पावो नूरमी के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। ओलंपिक में सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड अमेरिका के तैराक माइकल फेल्प्स (23 स्वर्ण पदक) के नाम दर्ज है।

लेडेस्की ने 800 मीटर फ्री स्टाइल में आठ मिनट 11.04 सेकंड का समय लेकर ऑस्ट्रेलिया की एरियान टिटमस को पीछे छोड़ा। अमेरिका की एक अन्य खिलाड़ी पेज मैडेन ने कांस्य पदक जीता।

इससे पहले फेल्प्स लगातार चार ओलंपिक खेलों में एक ही स्पर्धा जीतने वाले एकमात्र तैराक थे। उन्होंने एथेंस, बीजिंग, लंदन और रियो डी जनेरियो में 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले में स्वर्ण पदक जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *