October 1, 2024

मैनुफैक्चरिंग हब के लिए जाना जाएगा भारत- प्रधानमंत्री मोदी

0

समरकंद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा विश्व में मैनुफैक्चरिंग हब के लिए जाना जाएगा भारत। भारत के युवा और प्रतिभाशाली लोग हमें स्वाभाविक रूप से कम्प्टेटिव बनाते है। इस वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था में 7.5 प्रतिशत वृद्धि की आशा है।

पीएम मोदी ने कहा, "आज जब पूरा विश्व महामारी के बाद आर्थिक रिकवरी की चुनौतियों का सामना कर रहा है, एसईओ के सदस्य देश वैश्विक जीडीपी में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देते हैं और विश्व की 40 प्रतिशत जनसंख्या भी एसईओ देशों में निवास करती है। भारत एसईओ सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है। महामारी और यूक्रेन के संकट से ग्लोबल सप्लाई चेन्स में कई बाधाएं उत्पन्न हुईं, जिसके कारण पूरा विश्व अभूतपूर्व ऊर्जा एवं खाद्य संकट का सामना कर रहा है।"

पीएम बोले, "एसईओ को हमारे क्षेत्र में विश्वस्त, रेसिलिएंट और डायवर्सिफायड सप्लाई चेन्स विकसित करने के लिए प्रयत्न करने चाहिए। इस वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था में 7.5 प्रतिशत वृद्धि की आशा है, जो विश्व की सबसे बड़ी इकोनॉमिज में से एक होगी। हम प्रत्येकसेक्टर में इनोवेशन का समर्थन कर रहे हैं। आज भारत में 70,000 से अधिक स्टार्ट अप्स हैं, जिनमें से 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। हमारा यह अनुभव कई अन्य एससीओ सदस्यों के भी काम आ सकता है हम एससीओ सदस्य देशों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *