October 2, 2024

आजादी की लड़ाई में जनजातीय योद्धाओं का भारी योगदान,सरकार इसके लिए कर रही काम : CM शिवराज

0

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कांग्रेस ने केवल एक खानदान को देश की स्वतंत्रता का श्रेय दिया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह प्रयास कर रहे हैं कि इस संग्राम में योगदान देने वाले सभी शहीदों के स्मारक बनाए जाएं। आजादी की लड़ाई में जनजातीय योद्धाओं का भारी योगदान रहा है। इसलिए सरकार इसके लिए काम कर रही है।

सीएम चौहान ने ये बातें राजा शंकर शाह रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर जबलपुर में सभा के दौरान कहीं। उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़, राज्यपालन मंगु भाई पटेल की मौजूदगी में उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय अब राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा ताकि भावी पीढ़ियां उनके बलिदान को याद कर उनसे राष्ट्र भक्ति की प्रेरणा ले सकें।

 

मैं प्रधानमंत्री श्रीमान @narendramodi जी को हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं कि जिन्होंने आजादी की लड़ाई के लिए सब कुछ त्याग करने वाले हर क्रांतिकारी का स्मारक बने और बलिदान दिवस या जयंती धूमधाम से मनाया जाए उसका प्रयास किया, ताकि आज की पीढ़ी या उनके बलिदान को याद कर सके। pic.twitter.com/nspc542Wnd

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) September 18, 2022

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने के लिए सार्वजनिक अवकाश रहेगा ताकि हम सभी अपने जनजातीय नायकों के योगदान को याद कर सकें। जनजातीय परिवारों के हित में शुरू की गई देवारण्य योजना को लेकर चौहान ने कहा कि 10 हजार हेक्टेयर में जनजातीय भाई-बहन औषधीय पौधे लगाएंगे और वन समितियों के माध्यम से 4 हजार एकड़ में रोपण किया गया है।

उन्होंने कहा कि अभी सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन के लिए 2 जिलों में कार्यक्रम चलाया था, अब सभी जनजातीय जिलों में सर्वे किया जाएगा और बीमारी के इलाज की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह का स्मारक ठीक उसी स्थान पर बनाया जाएगा जिस स्थान पर अंग्रेजों ने उन्हें तोप के मुंह से बांधकर उड़ाया था। यह स्मारक उनकी शहादत की याद दिलाएगा। वनों के प्रबंधन के परंपरागत अधिकार वन समितियों के हवाले कर दिए गए हैं। तेंदूपत्ता के लाभांश में से 75% लाभ की राशि पत्ता तोड़ने वाले भाई-बहनों को दी जाएगी।

उपराष्ट्रपति धनकड़ ने इस मौके पर कहा कि खेल हो, शिक्षा हो, हर क्षेत्र में जनजाति वर्ग के युवा अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। भविष्य में मुख्यमंत्री चौहान की कल्पना के मुताबिक नतीजे और बेहतर होंगे। उन्होंने कहा कि जनजातीय वर्ग देश की बहुरंगी संस्कृति का संरक्षक है। यह वर्ग बदलते हुए भारत की नई उम्मीद है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *