September 28, 2024

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गुजरात कांग्रेस ने राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पास किया

0

  अहमदाबाद

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होने में कुछ ही समय रह गया है. जहां राहुल गांधी लगातार पार्टी अध्यक्ष न बनने की जिद पर अड़े हुए हैं, वहीं एक के बाद एक कर कई राज्यों में उन्हें अध्यक्ष बनाने के समर्थन में प्रस्ताव पास हो रहे हैं. राजस्थान, छत्तीसगढ़ के बाद अब गुजरात में कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पास किया है कि उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाए. इसी बीच पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि अब तक, राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने से इनकार किया है, लेकिन वे अपना मन बदल सकते हैं.

पी चिदंबरम ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आम सहमति का समर्थन किया. साथ ही उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अध्यक्ष हो या नहीं, उनका पार्टी में हमेशा विशेष स्थान रहेगा. क्योंकि कार्यकर्ताओं में उनकी स्वीकार्यता है. चिदंबरम ने कहा कि राहुल गांधी अब तक पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर रहे हैं, लेकिन शायद उनका विचार बदल जाए.

समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू के मुताबिक, पी चिदंबरम ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में निष्पक्षता और पारदर्शिता को लेकर कोई भी विवाद की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री नेताओं की चिंता पर पहले ही जवाब दे देते तो मामला तभी सुलझ जाता.

चिदंबरम ने कहा कि कोई भी पार्टी निर्वाचक मंडल की सूची जारी नहीं करती. हालांकि, कांग्रेस वार मतदाता सूची प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तरों में मौजूद रहेगी. अखिल भारतीय मतदाता सूची कांग्रेस के राष्ट्रीय दफ्तर में रहेगी. इससे पहले लोकसभा सासंद शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई समेत कई नेताओं ने पार्टी आलाकमान को पत्र लिखकर मतदाता सूची को जारी करने के लिए कहा था.

कब होगा अध्यक्ष पद का चुनाव?

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 22 सितंबर को जारी किया 24 से 30 सितंबर तक नामांकन भरे जाएंगे. 8 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं. अगर जरूरत हुई तो 17 अगस्त को चुनाव होगा. 19 अक्टूबर को चुनाव नतीजों का ऐलान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *