September 27, 2024

आईटीआई का पहला दीक्षांत समारोह, CM शिवराज ने छात्रों को दिए सर्टिफिकेट

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में पहली बार निजी और शासकीय आईटीआई का संयुक्त दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. इसमें प्रदेश भर में 71838 आईआईटी छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में सांकेतिक रूप से 20 टॉप विद्यार्थियों को सम्मानित किया. आईटीआई दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ऐसी योजनाएं बनाने पर विचार कर रही है, जिसके माध्यम से आईटीआई से निकले छात्रों को तुरंत ही रोजगार मिल जाए, इसके लिए इंडस्ट्रीज और आईटीआई सेक्टर को जोड़ने की तैयारी की जा रही है. इसके साथ ही ग्रामीण इंजीनियर बनाने पर भी सरकार विचार कर रही है.

सीएम ने शिवराज ने कहा कि ये वो इंजीनियर होंगे, जो गांव के ही होंगे और गांव में ही रह कर काम करेंगे. केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत पाइपलाइन सुधारना, नल सुधारना आदि का काम यह ग्रामीण इंजीनियर कर पाएंगे. हर गांव में इस तरह के 4 इंजीनियरों को रखा जाएगा. शिवराज ने बेरोजगारी के मुद्दे पर भी बात की और कहा कि आए दिन बेरोजगारी की बात होती है, लेकिन कई बार जब स्किल्स वाले युवा ढूंढने जाते हैं तो वह नहीं मिलते. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कांग्रेस की सरकार पर भी निशाना साधा. सीएम ने कहा कि हम भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क का काम कर रहे हैं, लेकिन इसका काम कांग्रेस की सरकार में धीमा हो गया था. ना जाने किस को ठेका दिया, जो धीरे-धीरे काम कर रहा था, लेकिन हमारी सरकार आने के बाद फिर से इस दिशा में प्रोग्रेस आई है और हम जल्द ही बेहतर काम करके दिखाएंगे.

सीएम शिवराज ने कहा कि आने वाले दिनों में ब्लॉक स्तर पर भी आईटीआई खोले जाने की योजना है. जापान में अंतर्राष्ट्रीय कौशल विकास के क्षेत्र में भारत से चयनित हुए 2 विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया. भिलाई छत्तीसगढ़ की रहने वाली अवनी पाटिल ने कुकिंग के क्षेत्र में स्थान बनाया है तो नवीनीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में भोपाल के शिवम चौरिवाल ने गोल्ड मेडल हासिल कर खिताब अपने नाम किया है. शिवम अगले महीने जापान में होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भारत देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

टॉपर्स को किया सम्मानित : गोल्ड मेडलिस्ट शिवम बताते हैं कि नवीनीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में ही आगे चलकर सभी को आना है, क्योंकि जिस तरह से बिजली आदि का उपयोग हो रहा है, ऐसे में नवीनीकरण ऊर्जा ही एकमात्र माध्यम है. गोल्ड मेडलिस्ट अवनी पाटिल ने भी विचार साझा किए. इस अवसर पर राज्य स्तरीय टॉपर (मेल में )मोहित गोस्वामी, रोहित, देवेंद्र सिंह राजपूत, मनीष, आयुष अहिरवार तो फीमेल टॉपर में दीपशिका शर्मा, सिमी पांडे ,अर्पिता सोलंकी ,पल्लवी शर्मा, और अदिति मिश्रा को सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *