September 24, 2024

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने 408 करोड़ का भूखण्ड 488 करोड में बेचा

0

जयपुर
 राजस्थान आवासन मण्डल ने एक बार फिर नया इतिहास रचा है। मण्डल को मानसरोवर आवासीय योजना में 408 करोड रूपये न्यूनतम बोली मूल्य वाले व्यावसायिक भूखण्ड को 488 करोड रूपये में बेचने में  बडी सफलता हाथ लगी है।आवासन आयुक्त पवन अरोडा ने बताया कि मानसरोवर के वी.टी. रोड और अरावली मार्ग के मध्य 45 हजार 632 वर्ग मीटर के इस भूखण्ड का आवासन मण्डल ने 89 हजार 500 रूपये प्रति वर्ग मीटर न्यूनतम बोली मूल्य निर्धारित किया था। लेकिन मॉल के क्षेत्र में देश की जानी-मानी कम्पनियों-पैसेफिक मॉल और फिनिक्स मॉल के बीच होड में आखिरकार पैसेफिक मॉल ने 1 लाख 7 हजार रूपये प्रति वर्ग मीटर की बोली लगाकर खरीदने में सफलता प्राप्त की। मॉल निर्माण के क्षेत्र में यह दोनों ही कम्पनियां विशेषज्ञता रखती है और मुम्बई, दिल्ली, लखनऊ और गाजियाबाद जैसे शहरों में इनके पहले से ही कई मॉल संचालित है। अरोडा ने बताया कि एशिया की सबसे बडी आवासीय योजना के रूप में पहचानी जाने वाली मानसरोवर योजना में एक भी बडा मॉल या मल्टीप्लेक्स नहीं है। आवासन मण्डल ने इस ओर ध्यान दिया और वाणिज्यिक भूखण्ड संख्या-21 को मॉल एवं मल्टीप्लेक्स के ई-ऑक्शन के लिये नियोजित किया। प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास श्री कुंजीलाल मीणा की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट कमेटी ने करीब डेढ माह पहले ही इतने बडे भूखण्ड के ऑक्शन के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। आवासन आयुक्त ने बताया कि मण्डल इस भूमि के समीप ही सिटी पार्क और फाउन्टेन स्क्वायर विकसित कर रहा है। इससे मानसरोवर के विकास को भी गति मिलेगी। अरोडा ने बताया कि एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी के साथ इस व्यावसायिक भूखण्ड के सफल ई-ऑक्शन की रणनीति तैयार की गई थी और अधिक से अधिक मूल्य मिले इसके लिये पूरे देश में व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। देश की 10 बड़ी कम्पनियों ने इस भूखण्ड को प्राप्त करने मेें रूचि दिखाई लेकिन अंतिम दौर तक पैसेफिक मॉल और फिनिक्स मॉल के बीच प्रतिस्पद्र्धा चली।

आवासन आयुक्त ने बताया कि राजस्थान का एवं सम्भवतः देश में किसी भी सरकारी विभाग का यह सबसे अधिक मूल्यवान ई-ऑक्शन है। प्रदेश में इससे पहले वर्ष 2006-07 में जेडीए ने एक ही दिन में 92 करोड रूपये की सम्पत्ति बेची थी। राजस्थान आवासन मण्डल पूर्व में एक ही दिन में 123 करोड रूपये की सम्पत्ति के बेचान का रिकॉर्ड बना चुका है।

4 फार्म हाउस भी बिके
आवासन आयुक्त ने बताया कि मण्डल को आज ही एक अन्य महत्वपूर्ण कामयाबी मानसरोवर मेें फार्म हाउस के 4 भूखण्डों के ई-ऑक्शन में भी मिली। सेक्टर-4, एस.एफ.एस., फनकिंग्डम के पास, बीटू बाईपास के समीप यह फार्म हाउस लगभग 23 करोड रूपये में बिके।

एक ही दिन में 513.60 करोड की सम्पत्तियां विक्रय की
आज के दिन बडे व्यावसायिक भूखण्ड, फार्म हाउस तथा बुधवार नीलामी उत्सव कोे मिलाकर आवासन मण्डल ने 513.60 करोड रूपये की सम्पत्तियां विक्रय करने का एक ऎतिहासिक रिकॉर्ड कायम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *