October 1, 2024

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे, टीम इंडिया ने की इंग्लैंड की बराबरी

0

नई दिल्ली
भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में बहुत सारे रिकॉर्ड्स बने और टूटे हैं। भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका था, जब टीम इंडिया ने कोई टेस्ट मैच जीता हो, लेकिन पूरे मैच में उसने एक भी मेडेन ओवर का सामना ना किया हो। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में महज यह दूसरा ऐसा मौका है, जब किसी टीम ने टेस्ट मैच जीता हो, लेकिन इस दौरान एक भी मेडेन ओवर ना खेला हो। 85 सालों में यह पहला मौका था। इससे पहले 1939 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच जो टेस्ट मैच खेला गया था, उसमें ऐसा हुआ था।

डरबन में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने एक पारी और 13 रनों से जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड ने 88.5 ओवर में चार विकेट पर 469 रनों पर पारी घोषित की थी और इस दौरान उसने एक भी ओवर मेडेन नहीं खेला था। एडी पेंटर ने 243 रन बनाए थे, जबकि कप्तान वैली हैमंड ने 120 रनों की पारी खेली थी। इंडिया और इंग्लैंड के अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसी और कोई टीम नहीं है, जिसने बिना एक भी ओवर मेडेन खेले हुए टेस्ट मैच जीता हो।

भारत ने पहली पारी में 34.4 ओवरों का सामना किया था और दूसरी पारी में 17.2 ओवरों का। दोनों पारियों में बांग्लादेश की ओर से एक भी मेडेन ओवर नहीं फेंका गया और इस तरह से टीम इंडिया की इंग्लैंड के साथ इस अनूठे क्लब में एंट्री हो गई। बांग्लादेश पहली पारी में 233 रनों पर ऑलआउट हो गया। भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 285 रनों पर घोषित कर दी। बांग्लादेश दूसरी पारी में 146 रनों पर ही ऑलआउट हो गया और भारत ने 98 रन बनाकर मैच सात विकेट से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम को अब बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है और फिर न्यूजीलैंड को तीन मैचों के की टेस्ट सीरीज के लिए होस्ट करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed