September 25, 2024

टीएफडब्ल्यू की सीटों पर 45 फीसदी प्रवेश, इंजीनियिरंग की 55% सीटें हैं रिक्त

0

भोपाल

प्रदेश के गरीब विद्यार्थियों ने तकनीकी शिक्षा विभाग की ट्यूशन फीस वेबर स्कीम (टीएफडब्ल्यू) की सीटों पर 45 फीसदी प्रवेश लिए हैं। 30 फीसदी विद्यार्थियों ने छोटे स्तर के कॉलेज और अपनी पसंद नहीं मिलने के कारण कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) में फीस देकर ब्रांडेड कॉलेजों में प्रवेश लिए हैं। कई विद्यार्थियों ने सीएसई नहीं मिलने पर आईटी में प्रवेश लेकर समझौता किया है।

सूबे के 142 कॉलेजों में तीन से 12 सीटें टीएफडब्ल्यू में दी गई हैं। प्रथम राउंड की काउंसलिंग में एक हजार 606 सीटों में से 726 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए हैं। कॉलेज संचालकों से सीएसआई, मेकेनिकल में सबसे ज्यादा टीएफडब्लयू की सीटें ली हैं। 584 विद्यार्थियों में 60 फीसदी विद्यार्थियों ने सीएसई की सीट पर प्रवेश लिए हैं। वहीं, सीएसई नहीं मिलने की दशा में विद्यार्थियों आईटी में प्रवेश लेकर समझौता किया है। क्योंकि वे अगले वर्ष तीसरे सेमेस्टर में आकर अपनी ब्रांच को सीएसई में चेंज कर सकेंगे। इसके अलावा कई विद्यार्थियों ने मैकेनिकल में प्रवेश लिए हैं, जिन्हें सीएसई और आईटी में कोई दिलचस्पी नहीं हैं। काउंसलिंग अध्यक्ष ने सभी टीएफल्ब्यू की सीटों पर अलॉटमेंट जारी किए थे, लेकिन विद्यार्थियों को सीएसई नहीं मिलने के कारण उन्होंने अलॉटमेंट छोड़ दिए हैं। उन्होंने सीएसई पढ़ने के लिए ब्रांडेड कॉलेजों की मोटी फीस देकर प्रवेश लेने तक को तैयार हैं।

विभाग के मुताबिक ने टीएफडब्ल्यू की सीटों पर प्रवेश देने के लिए अभी सिर्फ प्रथम राउंड की पूरा हुआ है। सीएलसी में टीएफडब्ल्यू की सीटों पर प्रवेश नहीं दिए जाते हैं, इसके चलते इंजीनियिरंग की 55 फीसदी सीटें रिक्त हैं। हालांकि अभी तक फार्मेसी कॉलेजों की सीटों का फिक्सेशन नहीं हो सकता है, इसलिए फॉर्मेसी कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया रुकी हुई है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और डाटा साइंस में सबसे ज्यादा प्रवेश
सीएसई की स्पेशलाईजेशन ब्रांच में शामिल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट्स, इंटरनेट आॅफ थिंग्स, डाटा साइंस में विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए हैं, इससे उन्हें नौकरी के आसार बनेंगे। अब काउंसलिंग पर विराम लग चुका है। प्रदेश के 142 कॉलेजों में 58 हजार 379 सीटें हैं, जिसमें से 11 हजार 584 प्रवेश हुए हैं। अभी भी करीब 47 हजार सीटें रिक्त बनी हुई है। आज इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रथम राउंड के तहत जारी हुए अपग्रेडेशन के अलॉटमेंट में प्रवेश लेने का अंतिम दिन है। आज से ही दूसरे राउंड के पंजीयन शुरू हो जाएंगे। इसमें विद्यार्थी 12वीं के आधार पर प्रवेश ले पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *