September 24, 2024

15 अक्टूबर से पीजी नामांकन को खुलेगा चांसलर पोर्टल, स्‍नातक के रिजल्ट का हो रहा इंतजार

0

धनबाद
दुर्गापूजा की छुट्टियों बाद पीजी में दाखिला आवेदन शुरू हो जाएगा। बीबीएमकेयू के एडमिशन सेल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। स्‍नातक का रिजल्ट जारी होते ही दाखिला आवेदन की तिथि की घोषणा हो जाएगी। पीजी में दाखिला भी चांसलर पोर्टल के जरिए ही होगा। 15 अक्टूबर से दाखिला आवेदन को चांसलर पोर्टल खोलने की योजना है।

एडमिशन सेल की चेयरमैन डाॅ. नविता गुप्ता ने बताया कि स्‍नातक का रिजल्ट जारी होने के एक सप्ताह के अंदर चांसलर पोर्टल खोल दिया जाएगा। छुट्टियों के दौरान छात्र छात्राएं ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। पीजी के पारंपरिक कोर्स और नए वोकेशनल कोर्स के लिए एक साथ आवेदन भरे जा सकेंगे। एक नवंबर तक विश्‍वविद्यालय व काॅलेजों में अवकाश है। इसके बाद शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन के साथ दाखिला शुरू हो जाएगा। एक-दो दिनों में विश्‍वविद्यालय से पीजी दाखिला का विस्तृत प्लान जारी कर दिया जाएगा।

बीबीएमकेयू के साथ-साथ एसएसएलएनटी व आरएसपी कालेज में पीजी की पढ़ाई होती है। धनबाद में विवि की स्थापना के साथ ही पीके राय काॅलेज में पीजी की पढ़ाई बंद है। इस सत्र से पीके राय काॅलेज में पीजी की पढ़ाई फिर शुरू होने की उम्मीद है। पीजी की पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. बीके सिन्हा ने पिछले वर्ष ही दिया था। सत्र लेट होने का हवाला देकर मंजूरी नहीं दी गई। इस बार काॅलेज ने अभी से ही पीजी की पढ़ाई शुरू करने को लेकर विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर लिया है। विश्‍वविद्यालय की मुहर लगते ही पढ़ाई शुरू हो सकेगी।

अभी बीबीएमकेयू के ज्यादातर पीजी विभाग की कक्षाएं पीके राय काॅलेज में ही संचालित हो रही हैं। विवि के भेलाटांड़ के नए भवन में शिफ्ट होने तक यही व्यवस्था बहाल रहेगी। इसके मद्देनजर काॅलेज ने दो शिफ्ट में पढ़ाई का प्रस्ताव तैयार किया है। पहली शिफ्ट में विश्‍वविद्यालय के पीजी विभागों की पढ़ाई होगी। दूसरी शिफ्ट में काॅलेज के पीजी विभागों की कक्षाएं संचालित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *