September 24, 2024

पटना में पीएम मोदी के आने के दिन आतंकियों ने रची थी बड़ी साजिश, निशाने पर नूपुर शर्मा भी

0

पटना
बिहार की राजधानी पटना में आतंकियों की बड़ी साजिश का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। इन आतंकियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 12 जुलाई के पटना आने पर गड़बड़ी का प्‍लान बना रखा था। इसके लिए एक पखवारे से ट्रेनिंग चल रही थी। इन आतंकियों की हिट लिस्‍ट में नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) समेत इस्लाम के खिलाफ बोलने वाले थे। इरादे भारत को 2047 तक इस्‍लामी राष्‍ट्र (Islamic State) बनाने के थे। अपने इस प्लान की शुरुआत ये पटना से करने वाले थे। ये बड़ी वारदात करके दंगा फैलाने की फिराक में भी थे। धर्म विशेष के लोगों को आतंक की ट्रेनिंग देकर भारत को अस्थिर करने की इस साजिश के लिए फंडिंग पाकिस्‍तान व बांगलादेश से आ रही थी। यह बड़ा खुलासा पटना पुलिस ने शारीरिक प्रशिक्षण के नाम पर चलाए जा रहे एक संगठन (एसडीपीआइ) के संचालक व उससे जुड़े दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद किया है। साजिश में शामिल झारखंड के एक रिटायर्ड दारोगा को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को अभी गिरोह के आधा दर्जन और गुर्गों की तलाश है। आगे गिरफ्तार आरोपितों को रिमांड पर लेकर एनआइए पूछताछ करेगी।

पीएम मोदी के आने के दिन गड़बड़ी की रची थी साजिश?
बताया जा रहा है कि भारत को इस्‍लामिक राष्‍ट्र बनाने के लिए बीते छह व सात जुलाई को पटना के फुलवारीशरीफ इलाके में आतंकवादियों की एक बैठक हुई थी। कहा जा रहा है कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में दिन गड़बड़ी फैलाने की साजिश भी रची गई थी। इसके लिए खास तौर पर बिहार के अलावा झारखंड, तमिलनाडु, केरल व बंगाल से विघटनकारी तत्‍वों व सिमी के पुराने सदस्‍यों को बुलाया गया था। हालांकि, वे अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो सके। इस बाबत सवाल करने पर पटना के एएसपी मनीष कुमार ने इनकार नहीं किया, लेकिन पुष्टि भी नहीं की। केवल इतना कहा कि यह भी जांच का बिंदु है, जिसपर काम चल रहा है। एएसपी ने कहा कि आरोपतों के खिलाफ देश विरोधी व आतंकी गतिविधियों के प्रमाण मिले हैं। सुरक्षा एजेंसियां उन्‍हें रिमांड पर लेकर पूछताछ करेंगी।

पटना में कई राज्‍यों के युवा ले रहे थे आतंकवाद की ट्रेनिंग
पटना के फुलवारीशरीफ में केरल सहित कई अन्‍य राज्यों के युवाओं को आतंकी प्रशिक्षण देकर भारत को साल 2047 तक इस्लामिक राष्ट्र बनाने की साजिश रची गई थी। यह खतरनाक खेल मार्शल आर्ट और शारीरिक प्रशिक्षण देने की आड़ में चल रहा था।  जांच में पता चला है कि फुलवारीशरीफ स्थित कार्यालय में केरल, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु सहित कई राज्य से युवा प्रशिक्षण के लिए आ रहे थे।

पुलिस की पूछताछ में उतरती चलीं गईं साजिश की परतें
दिल्‍ली से आइबी के इनपुट के आधार पर सोमवार की देर रात पटना पुलिस ने फुलवारीशरीफ नया टोला स्थित सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया (SDFI) और पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (PFI) के कार्यालयों में छापेमारी की। पुलिस ने मकान मालिक जलालुदीन खान और अतहर परवेज को गिरफ्तार कर जब उनसे पूछताछ की तो साजिश की परतें उतरती चलीं गईं।

सिमी के पुराने सदस्यों को एकजुट कर रहा था अतहर
पुलिस के अनुसार गिरफ्तार अतहर एसडीएफआइ नामक संगठन की आड़ में सिमी के पुराने सदस्यों को एकजुट कर रहा था। उन्‍हें हथियार चलाने से लेकर तमाम आतंकी गतिविधियों के लिए ट्रेनिंग दी जा रही थी। उनके पास से बरामद दस्‍तावेज बताते हैं कि वे साल 2047 तक भारत में अस्थिरता व सांप्रदायिक तनाव पैदा कर इस्लामिक राष्ट्र बनाने के लिए काम कर रहे थे।

गया ब्‍लास्‍ट में फांसी पाए तौसीफ से मिलतीं गतिविधियां
भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने के षड्यंत्र में जुटे सेवानिवृत्त दारोगा जलालुद्दीन खान व अतहर परवेज के बाद पटना के फुलवारीशरीफ से ही अरमान मलिक का भी गिरफ्तार किया गया है। अतहर का भाई मंजूर पूर्व में आतंकी कनेक्शन में जेल जा चुका है। उसके पास पाकिस्तान से धन आ रहा था। वह कई आतंकियों का जमानतदार रहा है। गया में साल 2018 में शिक्षक बनकर रह रहे तौसिफ पठान की गतिविधियां भी अतहर से मिलती-जुलती हैं। उसे अहमदाबाद बम विस्फोट में फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है। अतहर ने कब और कहां की यात्रा की, यह जांच का विषय है। गिरोह के आधा दर्जन से अधिक अन्‍य गुर्गों की भी तलाश की जा रही है। पुलिस सबों की कुंडली खंगाल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *