September 23, 2024

गाड़ियों के साइलेंसर चोरी का मुद्दा गरमाया, पुराने मामलों में भी करवाई जा रही FIR दर्ज

0

हिसार
हरियाणा में गाड़ियों के साइलेंसर चोरी के मामले में साइलेंसर की प्लेटिनम मिली मिट्टी को महंगे दामों में बेचने की बात उजागर होने पर अब पुराने मामलों में भी पीड़ित एफआईआर करवाने लगे है। सदर थाना में गांव खरकड़ी के राकेश ने ऐसे ही एक मामले में पुलिस को शिकायत दी है। पुलिस को दी शिकायत में पीड़ित ने बताया कि उसकी इको गाड़ी का साइलेंसर 9 सितंबर की रात नौ बजे के करीब चोरी हो गया था। सुबह उठकर देखा तो गाड़ी में साइलेंसर नहीं मिला।

पिछले एक महीने 5 मामले दर्ज
पीड़ित ने बताया कि उसने पहले इसे छोटी चोरी मानकर पुलिस को शिकायत नहीं दी। वहीं अब उसे पता लगा है कि गाड़ियों के साइलेंस क्यों चोरी किए जा रहे हैं। इसलिए उसने मामले में पुलिस को शिकायत दी है। गौरतलब है कि सदर थाना पुलिस ने कुछ ही अंतराल में साइलेंसर चोरी के पांच मामले दर्ज किए थे। इन मामलों में पीड़ितो ने केस दर्ज करवाए तो पुलिस अचानक गाड़ियों के साइलेंसर चोरी की कई वारदातों से हरकत में आई। पुलिस भी पहले इसे छोटी चोरी मानकर गंभीरता से नहीं ले रही थी, लेकिन सदर थाना में साइलेंसर चोरी के पिछले एक महीने में ही पांच केस दर्ज हुए तो पुलिस ने मामले में सीसीटीवी फुटेज जुटाकर आरोपितो की तलाश शुरु की थी।

हांसी के 7 आरोपितों को गिरफ्तार किया
जिसके बाद पुलिस ने हाल ही में गाड़ियों के साइलेंसर चोरी कर उसमें से प्लेटिनम धातु मिली मिट्टी निकाल कर बेचने के मामले में हिसार और हांसी के सात आरोपितो को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें हांसी की जगदीश कालोनी के रहने वाले अनिल, राजेश व माडल टाउन के रहने वाले पंकज को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितो से पूछताछ में सामने आया था कि यह तीनों हिसार के सेक्टर 1-4 निवासी लविश, अर्बन एस्टेट में राम दरबार निवासी चंद्र उर्फ नानु, गीता कालोनी निवासी सोनू और मिर्जापुर निवासी नरसिम्हा से चोरी किए गाड़ियों के साइलेंसर की मिट्टी खरीदने लगे थे।

12 हजार किलो में बिकती है मिट्टी
यह मिट्टी करीब 12 हजार रुपये प्रति किलो तक खरीदते थे और आगे कंपनियों में बेच देते थे। पुलिस ने पहले लविश व उसके साथियों को गिरफ्तार किया और इनसे पूछताछ के बाद इनके दूसरे साथियों को पकड़ा है। गौरतलब है कि गाड़ियों के साइलेंसर में मिलने वाली मिट्टी में प्लेटिनम धातु जिसे सफेद सोना कहते हैं, यह पाया जाता है और यह मिट्टी करीब 12 हजार रुपये प्रति किलो तक बिक जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *