September 23, 2024

डीआरडीओ ने कम दूरी की मिसाइल का सफल परीक्षण किया

0

नई दिल्ली
 डीआरडीओ ने  ओडिशा तट से दूर चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में ग्राउंड पोर्टेबल लॉन्चर से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल की दो सफल परीक्षण उड़ानें भरीं। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दोनों उड़ान परीक्षण मिशन के उद्देश्यों को पूरी तरह से पूरा कर चुके हैं।

वीएसएचओआरएडीएस एक मानव-पोर्टेबल वायु रक्षा प्रणाली है जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई), हैदराबाद द्वारा अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। मिसाइल में छोटी प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (आरसीएस) और एकीकृत एवियोनिक्स सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जो परीक्षणों के दौरान सफलतापूर्व सिद्ध हुई हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नई मिसाइल सशस्त्र बलों को और तकनीकी बढ़ावा देगी। कम दूरी पर कम ऊंचाई वाले हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए बनाई गई मिसाइल को दोहरे जोर वाली ठोस मोटर द्वारा संचालित किया जाता है। आसान सुवाह्यता सुनिश्चित करने के लिए मिसाइल और उसके लांचर के डिजाइन को अत्यधिक अनुकूलित किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *