September 23, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने लगाए पीपल, बरगद और बादाम के पौधे

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह, पृथ्वीपुर विधायक शिशुपाल यादव, जवेरा विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय बुंदेली समागम आयोजन समिति के सदस्यों और मध्यांचल प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भोपाल की अकादमिक फेकल्टी के सदस्यों और एनसीसी कैडेट्स के साथ पीपल, बरगद और बादाम के पौधे लगाए।

अंतर्राष्ट्रीय बुन्देली समागम आयोजन समिति के देवदत्त दुबे, सचिन चौधरी और दिनेश शुक्ला ने 6 से 8 अक्टूबर तक भोपाल में होने वाले समागम के संबंध में मुख्यमंत्री चौहान को अवगत कराया तथा उन्हें आमंत्रित किया। मध्यांचल प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भोपाल के दिनेश पटेल, डॉ. राजेश कुमार राय, प्रो. ललित अवस्थी, सुप्रीति तागड़े, सुसविता सिंह, सुसविता तिवारी, आदित्य काशिव, चित्रांश यादव, मन मारन, देव कृष्ण सर्वे तथा जय सिंह पौध-रोपण में सम्मिलित हुए।

मध्यांचल प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भोपाल गत वर्षों से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, फार्मेसी, नर्सिंग, कृषि, मानविकी, प्रबंधन और वाणिज्य विषयों की शिक्षा उपलब्ध करा रहा है। विश्वविद्यालय, एनसीसी और एनएसएस अंतर्गत छात्रों को रक्षा सेवाओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से विशेष रूप से गतिविधियाँ संचालित करता है। विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को पर्यावरण-संरक्षण, स्वच्छता और सामाजिक सरोकारों से संबंधित गतिविधियों के लिए निरंतर प्रेरित किया जाता है।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए पीपल को पर्यावरण शुद्ध करने वाला वृक्ष माना गया है। यह छायादार वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व भी है। बरगद का धार्मिक, औषधीय और पर्यावरणीय महत्व है। सप्तपर्णी का पौधा सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। बादाम एक मेवा है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है। बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *