September 22, 2024

जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न हुआ

0

अंतिम दिवस जैविक खेती, विधिक जागरूकता, नेतृत्व विकास आदि विषय में हुआ व्याख्यान

शहपुरा
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग विकासखंड शहपुरा के नवीन 11 प्रस्फुटन समितियों के 22 प्रतिनिधि जो प्रत्येक गांव से प्रशिक्षण कार्यशाला में उपस्थित हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्राम बरगांव के जनजाति कल्याण केंद्रमें आयोजित किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ मंडल अध्यक्ष घनश्याम कछवाहा, जनजाति कल्याण केंद्र के सचिव राधेश्याम साहू, प्रबंधक जाम सिंह ने दीप प्रज्वलित करके किया।

 मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के  विषय पर विकासखंड समन्वयक डॉ नीलेश्वरी वैश्य ने परिषद के गठन उद्देश्य और प्रस्फुटन समितियों द्वारा करने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी वहीं शासन की जन कल्याण योजनाओं के बारे में घनश्याम कछवाहा ने जानकारी दिया।

कार्यक्रम के अगले सत्र में स्वैच्छिक संगठनों की अवधारणा विषय पर कल्याण केंद्र के सह सचिव राधेश्याम साहू ने प्रकाश डाला, वही व्यक्तित्व विकास पर जामसिंह ने समिति के सदस्यों को बताया ।

  इस बीच सदस्यों को कल्याण केंद्र द्वारा संचालित विभिन्न कार्य जैसे पौधारोपण,जैविक कृषि, पशुपालन गोपालन, स्कूल के गतिविधियों का अवलोकन करवाया गया ।प्रशिक्षण के दूसरी दिवस सत्र में दस्तावेजीकरण, सामाजिक अंकेक्षण के बारे में राजाराम साहू ने विस्तार से जानकारी दिए।

अगले विषय सामुदायिक सहभागिता विषय को लेकर मेंटर कल्पना मार्को द्वारा व्याख्यान प्रस्तुत किया गया ।  भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष व जैविक कृषि विशेषज्ञ बिहारीलाल साहू ने समिति के सदस्यों को जैविक खेती के बारे में जानकारी दिए साथ ही वर्तमान धान की फसल में लगने वाले कीड़ों को निराकरण के लिए जैविक कीटनाशक के बारे में जानकारी दी और समिति के सदस्यों को कहा की ज्यादा से ज्यादा जैविक खेती का काम करें ।

भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री अधिवक्ता निर्मल कुमार साहू ने नेतृत्व एवं विधिक विषय में समिति के सदस्यों को जानकारी देते हुए बताया कि यदि समाज में अच्छा नेतृत्व करना हो तो विधि की जानकारी होना जरूरी है जिसमें मुख्य रुप से विधिक सेवा प्राधिकरण की सेवाओं, सूचना का अधिकार अधिनियम एवं माता पिता भरण पोषण अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दिया।

कार्यक्रम के समापन सत्र में सभी प्रतिभागियों को जनजाति कल्याण केंद्र के अध्यक्ष मनोहर लाल साहू एवं उपस्थित अतिथियों के द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया इस बीच जन अभियान परिषद शहपुरा के समन्वयक डॉ नीलेश्वरी वैश्य ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त कर कार्यक्रम का समापन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *