September 24, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल को दी ‘AIIMS’ की सौगात

0

शिमला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल के बिलासपुर में 1470 करोड़ की लागत से बने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का लोकार्पण किया। इसके बाद पीएम ने AIIMS का मुआयना किया। राज्य सरकार AIIMS को रिकार्ड समय में बनाने के दावे कर रही अक्तूबर महीने में ही 2017 में AIIMS का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने ही किया था।

AIIMS के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री बिलासपुर के लुहणू मैदान पहुंचे। यहां से पीएम ने 2180 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने लुहणू मैदान से ही वर्चुअली बंदला में सरकारी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन, बद्दी मेडिकल डिवाइस पार्क और भारतमाला परियोजना के तहत पिंजौर से नालागढ़ के बीच बनने वाले 31 किलोमीटर लंबे फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग का भी शिलान्यास किया।

पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, हिमाचल दौरे के दौरान पीएम मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. एम्स का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने अस्पताल के निरीक्षण किया. इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे.
विज्ञापन

बिलासपुर एम्स की खास बातें
सरकार के मुताबिक, बिलासपुर एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग होंगे. साथ ही 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 आईसीयू वाले बिस्तर होंगे. यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबिसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी.

बता दें, इसी साल हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम (PM Modi in Himachal Pradesh) के जरिए भाजपा चुनाव प्रचार का शंखनाद करने जा रही है। देखिए तस्वीरें प्रधानमंत्री मोदी अब कुल्लू जाएंगे जहां दशहरा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *