September 24, 2024

दुर्गा प्रतिमाओं का अलग-अलग घाटों पर शुरू हुआ विसर्जन

0

भोपाल

आज और कल शुक्रवार को राजधानी में दुर्गा प्रतिमाओं का अलग-अलग घाटों पर विसर्जन किया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम और पुलिस प्रशासन ने छोटी मूर्तियों और बड़ी झांकियों के लिए अलग अलग तैयारी की है। इस बार भी सबसे ज्यादा करीब 1200 विसर्जन नए शहर के प्रेमपुरा घाट पर हो रहे हैं। इसके अलावा पुराने शहर के हिस्से में आने वाले कमलापति घाट और बैरागढ़ घाट पर भी प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं। इन घाटों पर तालाब के पानी तक जाने की इजाजत किसी श्रद्धालु को नहीं होगी।

यदि कोई गया तो उस पर पुलिस कार्रवाई भी कर सकती है। इसके लिए पुलिस ने सभी घाटों और उनके आसपास 100 से ज्यादा कैमरे लगाए हैं। दो दिन तक पुलिस के तमाम अफसरों के साथ करीब 3000 पुलिसकर्मी सुरक्षा और टैÑफिक व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे।

विसर्जन के चलते बदले रूट
 नादरा बस स्टैंड से शुरू होकर अल्पना टॉकीज, तिराहा, सेंट्रल लाइब्रेरी, इतवारा चौराहा, गल्ला मंडी हनुमानगंज, जनकपुरी, सिंधी मार्केट, मोती मस्जिद कमलापति घाट पर खत्म होगा। कुछ दुर्गा प्रतिमाएं और झांकियां पे्रमपुरा घाट ले जाई जाएंगी।  दुर्गा प्रतिमाओं के विजर्सन को लेकर शहर में भारी वाहनों पर भी पाबंदी लगाई गई। भारी वाहनों के चलते रूट बदले  गए हैं।

पापांकुशा एकदशी
पापांकुशा एकादशी रहेगी। इस दिन श्रद्धालु व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा-आराधना करेंगे। पंडितों के अनुसार इस एकादशी पर भगवान पद्मनाभ की पूजा भी की जाती है। इस दिन व्रत रखकर पूजा करने से विभिन्न प्रकार के शारीरिक और मानसिक दोषों का निवारण होता है। शुक्रवार को प्रदोष पर शिवालयों में भगवान भोलेनाथ का फूलों से शृंगार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *